CIA ने टेलीग्राम वीडियो पोस्ट कर रूसियों से लगाई गुहार- ‘लीक करें अपने देश के राज

US-Russia Relations: यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने सोमवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से निराश रूसियों से टेलीग्राम पर एक इमोशनल वीडियो पोस्ट कर अपने देश के सीक्रेट्स को लीक करने की अपील की.

शॉर्ट वीडियो में एक रूसी नौकरशाह और ए

4 1 68
Read Time5 Minute, 17 Second

US-Russia Relations: यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने सोमवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से निराश रूसियों से टेलीग्राम पर एक इमोशनल वीडियो पोस्ट कर अपने देश के सीक्रेट्स को लीक करने की अपील की.

शॉर्ट वीडियो में एक रूसी नौकरशाह और एक बच्चे के साथ घर पर एक महिला को दिखाया गया है, दोनों स्पष्ट रूप से अपने जीवन में परेशान हैं, पूछ रहे हैं कि क्या यह वही है जिसका उन्होंने सपना देखा था.

वीडियो देता है यह संदेश यह वीडियो संदेश देता है कि लोग चीज़ों को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं- [अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी को जानकारी प्रदान कर सकते हैं]- और फिर भी देशभक्त रूसी बने रह सकते हैं. वीडियो और साथ में दिया गया टेक्स्ट बताता है कि ऐसा कैसे किया जा सकता है.

CIA का कहना है कि डार्क वेब और एन्क्रिप्शन टूल तक पहुंचने के लिए टोर ब्राउज़र का उपयोग करना उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा.

एजेंसी लिखती है, ‘CIA रूस के बारे में सच्चाई जानना चाहती है, और हम विश्वसनीय लोगों की तलाश कर रहे हैं जो हमें यह सच्चाई बता सकें. आपकी जानकारी आपके विचार से अधिक मूल्यवान हो सकती है.‘

CIA को चाहिए हर तरह की सूचना CIA ने कहा कि वह खुफिया, कूटनीतिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लोगों से संपर्क करने की उम्मीद कर रहा है, और राजनीतिक और आर्थिक सहित सभी प्रकार की सूचनाओं में रुचि रखता है.

CIA के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि जबकि उन्होंने पहले अन्य सोशल मीडिया पर भी कोशिश की थी लेकिन अब वे एन्क्रिप्टेड टेलीग्राम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि यह रूसियों के लिए राजनीति से लेकर यूक्रेन में युद्ध तक सब कुछ के बारे में जानकारी और समाचार साझा करने और प्राप्त करने का मुख्य माध्यम है.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी को है ये उम्मीद CIA को उम्मीद है कि डार्क वेब के माध्यम से जानकारी लीक करने का एक सरल लेकिन स्पष्ट तरीका बताने से सतर्क रूसियों को अगला कदम उठाने के लिए राजी किया जा सकेगा.

एएफपी के मुताबिक अधिकारी ने नाम न छापने के आधार पर कहा, ‘हमारा उद्देश्य ऐसे रास्ते उपलब्ध कराना है जो उनके लिए हमसे संपर्क करने के लिए यथासंभव सुरक्षित हों.’

अधिकारी ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका एक विद्रोह या शासन परिवर्तन को भड़काने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन उम्मीद कर रहा है कि कुछ रूसी इसे अपने देश को आगे बढ़ने में मदद करने के तरीके के रूप में देख सकते हैं.

अधिकारी ने कहा कि अन्य सोशल मीडिया पर इसी तरह की पहुंच, इसका अधिकांश हिस्सा अब रूस में अवरुद्ध हो गया है, इसके परिणाम सामने आए हैं.

सीआईए ने आग्रह किया, ‘हमसे संपर्क करें, शायद आपके आस-पास के लोग सच्चाई नहीं चाहते. हम इसे चाहते हैं.’

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर जेल से लाया गया था मेडिकल कॉलेज

डिजिटल डेस्क, बांदा। उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार देर रात मौत हो गई। जेल की बैरक में मुख्तार अंसारी की तबीयत खराब होने पर जेल प्रशासन रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले आया, जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही थी।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now