जी7 समिट में विश्व के नेताओं के बीच PM मोदी की तरफ बढ़े बाइडेन और फिर दोनों मिले गले

India-Us Relations: पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेनने शनिवार को जापान के हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया और गले मिले. बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी के पास आए जो कि बैठे हुए थे हालांकि प्रधानमंत्री ने

4 1 77
Read Time5 Minute, 17 Second

India-Us Relations: पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेनने शनिवार को जापान के हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया और गले मिले. बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी के पास आए जो कि बैठे हुए थे हालांकि प्रधानमंत्री ने उन्हें आते हुए देख लिया और फिर दोनों गर्मजोशी से गले मिले. गौरतलब है कि पीएम मोदी किशिदा के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन के तीन सत्रों में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे थे.

दोनों नेताओं के बीच बैठक शनिवार को क्वाड शिखर सम्मेलन के नेताओं के तीसरे इन-पर्सन शिखर सम्मेलन से पहले हुई है. बता दें पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं जहां व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन उनकी मेजबानी करेंगे.

इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार को जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा से द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान, दोनों नेताओं ने जापान और भारत की जी7 और जी20 की अध्यक्षता के तहत विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया.

हिरोशिमा में जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर यह वार्ता हुई. भारत के पास अभी जी20 समूह की अध्यक्षता है, जबकि जापान जी7 का अध्यक्ष है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘दोनों नेताओं ने जी20 और जी7 की अपनी-अपनी अध्यक्षता के तहत किए गए प्रयासों को समन्वित करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं पर जोर देने की आवश्यकता का उल्लेख किया.’

प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत के दौरान इस साल मार्च में किशिदा को तोहफे में दिए बोधि के पौधे को हिरोशिमा में लगाने के लिए उनका आभार भी जताया. पीएम मोदी ने किशिदा से कहा, ‘मैंने जो बोधि वृक्ष आपको दिया था उसको आपने हिरोशिमा में लगाया और जैसे-जैसे वो बढ़ेगा भारत-जापान के संबंधों को मजबूती मिलेगी. ये वो वृक्ष है जो बुद्ध के विचारों का अमरत्व प्रदान करता है.’ प्रधानमंत्री ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: जल्‍दबाजी के मूड में नहीं कांग्रेस, भूपेंद्र हुड्डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; दीपेंद्र और शैलजा ठोकेंगे ताल

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़।Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के चुनावी समर में टिकटों की घोषणा करने को लेकर कांग्रेस किसी जल्दबाजी के मूड में नहीं है। भाजपा द्वारा सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। इन उम्मीदवारों की काट के लिए कां

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now