धरती पर चांद उतारने की तैयारी में दुबई, अरबों रुपये के खर्च बाद यूं दिखेगा नजारा

Artificial moon proposed in Dubai by Canadian architect: रील से लेकर रियल तक चांद जितना इंटरेस्टिंग कुछ भी नहीं. ऑक्सीजन और पानी जैसी दिक्कतों की वजह से भले ही चांद पर इंसानों का रहना मुमकिन न हो लेकिन चांद पर बसने की चाहत इंसानों की सदा से रही है

4 1 91
Read Time5 Minute, 17 Second

Artificial moon proposed in Dubai by Canadian architect: रील से लेकर रियल तक चांद जितना इंटरेस्टिंग कुछ भी नहीं. ऑक्सीजन और पानी जैसी दिक्कतों की वजह से भले ही चांद पर इंसानों का रहना मुमकिन न हो लेकिन चांद पर बसने की चाहत इंसानों की सदा से रही है. 'आओ तुम्हे चांद पे ले जाएं... प्यार भरे सपने सजाएं, छोटा सा बंगला बनाएं एक नयी दुनिया बसाएं...' किसी फिल्म का ये गाना इंसानी हसरतों को बखूबी बयान करता है. चांद पर जाना सबसे बस की बात भी नहीं, इसलिए दुबई ने तो अब जमीन पर ही चांद उतारने की तैयारी पूरी कर ली है. क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं.

दुबई में तारे नहीं चांद जमीन पर...

'डेली मेल' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दुबई धरती पर चांद लाने की तैयारी कर रहा है. ये कोई असल चांद नहीं बल्कि आर्टिफिशिय मून रिजॉर्ट प्रोजेक्ट है. यानी ये चांद होगा तो आर्टिफिशिल लेकिन इसे बनाने वालों का दावा है कि उसके अंदर एकदम रियल चांद वाला फील आएगा. इस नए चांद को बनाने की जिम्मेदारी कनाडा के आर्किटेक्ट और कंपनी को दी गई है. करीब पांच अरब डॉलर की लागत वाले इस प्रोजेक्ट में अरबों रुपये का खर्च आएगा. लेकिन दुबई के रईसों के पास भला पैसे की कौन सी कमी है, इसलिए इस काम में कहीं भी कोई दिक्कत नहीं आएगी. कनाडा के उद्यमी (Canadian entrepreneur) माइकल हैंडर्सन 900 फुट के चांद के मॉडल को शक्ल देंगे.

'चांद' की खासियत और मून शटल की सवारी

चांद के आकार के इस मेगा-रिसॉर्ट में सभी एडवांस सुख सुविधाओं के साथ एक नाइट क्लब और वेलनेस सेंटर भी बनाया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि मून रिसॉर्ट हर साल लाखों विदेशी मेहमानों को आकर्षित करने में सफल होगा. इसके लिए रिसॉर्ट की बिल्डिंग को विशाल आकार दिया जाएगा. इस रिसॉर्ट में मेहमान मून शटल पर सवार होकर नजारों का लुफ्त उठा सकेंगे. यह मून शटल लोगों को रिसॉर्ट के आसपास एक ट्रैक पर घुमाने में सक्षम होगा. इसके ट्रैक को रिसॉर्ट के स्ट्रक्टर के सेंटर में गोल आकार में बनाया जाएगा.

दुबई की खासियत

यह मून रिजॉर्ट 100 फुट ऊंची इमारत के ऊपर बनेगा.गौरतलब है कि दुबई दुनिया की सबसे ऊंची इमारत व अन्य आर्किटेक्चरल आश्चयों के लिए जाना जाता है. बुर्ज खलीफा जैसी ऊंची इमारतें सालों से लोगों को लुभा रही हैं. ऐसे में इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद लोग जमीन पर उतरे इस चांद में बैठकर वो ख्वाहिशें पूरी कर सकेंगे जिसके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पहाड़ों पर विदेश जाने का क्रेज, शिमला-मनाली के लोगों पर सवार विदेश जाने का जुनून; पासपोर्ट बनवाने वालों की बढ़ी संख्या

रोहित शर्मा, शिमला। Himachal Pradesh News: शिमला जिला के लोगों में पासपोर्ट बनाने का क्रेज बढ़ रहा है। शिमला पुलिस के पास हर दिन काफी संख्या में पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन पहुंच रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग हर दिन पासपोर्ट ब

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now