PM मोदी के स्वागत के लिए पापुआ न्यू गिनी ने तोड़ी अपनी यह परंपरा, पहली बार किया

PM Modi's visit to Papua New Guinea: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. एयरपोर्ट पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और सम्मान के तौर पर उनके पैर भी छुए. पीएम मोदी के जेम्

4 1 87
Read Time5 Minute, 17 Second

PM Modi's visit to Papua New Guinea: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. एयरपोर्ट पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और सम्मान के तौर पर उनके पैर भी छुए. पीएम मोदी के जेम्स मरापे द्वारा पैर छुए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है. इतना ही नहीं पीएम मोदी के स्वागत के लिए पपुआ न्यू गिनी ने अपनी एक पुरानी परंपरा को भी तोड़ दिया.

आमतौर पर पापुआ न्यू गिनी में सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं करता है, लेकिन पीएम मोदी के लिए यह अपवाद रहा और उनका औपचारिक स्वागत किया गया.

‘मैं हमेशा याद रखूंगा’ पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वह इस आदर-सम्मान को हमेशा याद रखेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, ‘पापुआ न्यू गिनी पहुंच गया हूं. मैं एयरपोर्ट पर आने और मेरा स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का आभारी हूं. यह आदर-सम्मान बहुत ही खास है, जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा. मैं अपनी यात्रा के दौरान इस महान देश के साथ भारत के संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हूं.'

प्रधानमंत्री ने पापुआ न्यू गिनी में भारतीय समुदाय से भी मुलाकात की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘पापुआ न्यू गिनी में मौजूद भारतीय समुदाय बड़ी संख्या में आया और स्नेह प्रकट किया. यादगार स्वागत के लिए उनका शुक्रिया.’

‘एक महत्वपूर्ण यात्रा की भव्य शुरुआत’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘एक महत्वपूर्ण यात्रा की भव्य शुरुआत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी की किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा के तहत पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे. 19 तोपों की सलामी, गार्ड ऑफ ऑनर के साथ औपचारिक स्वागत किया गया. एक विशेष सम्मान दिखाते हुए पीएम जेम्स मारापे ने एयरपोर्ट प पर पीएम मोदी की अगवानी की.

बता दें अपने तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में पीएम मोदी जापान से यहां पहुंचे हैं. पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. बता दें पीएम मोदी ने जापान में जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लिया था.

प्रधानमंत्री मोदी और पीएम मारापे सोमवार को भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

(इनपुट - एजेंसी)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा: रेवाड़ी मे तेज बारिश के साथ गिरे ओले

News Flash 29 मार्च 2024

हरियाणा: रेवाड़ी मे तेज बारिश के साथ गिरे ओले

Subscribe US Now