Uric Acid Control Diet- खून में Uric Acid बढ़ गया है तो ये 5 फूड्स खाने से होगा जड़ से खत्म, एक्सपर्ट से जानिए फूड लिस्ट

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन (toxin) हैं जो हम सभी की बॉडी में बनते हैं। यूरिक एसिड जब बॉडी में बनता है तो किडनी (kidney)उसे फिल्टर करके यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब क

4 1 50
Read Time5 Minute, 17 Second

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन (toxin) हैं जो हम सभी की बॉडी में बनते हैं। यूरिक एसिड जब बॉडी में बनता है तो किडनी (kidney)उसे फिल्टर करके यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर नहीं निकालती तो ये जोड़ों में क्रिस्टल (crystal)के रूप में जमा होने लगता है जो हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia)नामक स्थिति उत्पन्न कर सकता है और गाउट (gout)का कारण बनता है। डाइट में प्यूरीन वाले फूड्स का अधिक सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड (uric acid)का स्तर बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और सूजन (joint pain and swelling)की परेशानी होती है।

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक अगर यूरिक एसिड का उपचार नहीं किया जाए तो इसकी वजह से हड्डियों, जोड़ों और ऊतकों को नुकसान पहुंच सकता है। इतना ही नहीं हाई यूरिक एसिड किडनी और दिल के रोगों का भी खतरा पैदा कर सकता है।

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हाई यूरिक एसिड का संबंध टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes),हाई ब्लड प्रेशर और फैटी लीवर (fatty liver) से भी है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ फ्रूट्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर खून में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो ये पांच फूड्स खाने से जड़ से खत्म भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है।

ग्रीन टी का सेवन करें: (Consume Green Tea)

जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी का सेवन करने से हाई यूरिक एसिड यूरीन के जरिए आसानी से बाहर निकल जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी में कैटेचिन (catechines)मौजूद होता है जो सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है।

फाइबर वाले इन फूड्स को करें डाइट में शामिल: (Consume fiber rich foods)

फाइबर से भरपूर अनाज और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। फाइबर से भरपूर डाइट (Consume fiber rich foods) यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होती है। फाइबर से भरपूर डाइट में आप ओट्स, साबुत अनाज, सब्जियों और ब्रोकली का सेवन करें। ये सभी फाइबर से भरपूर फूड्स यूरिक एसिड (uric acid)को कंट्रोल करने में असरदार हैं।

विटामिन सी को करें डाइट में शामिल: (Consume Vitamin C rich foods)

यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो विटामिन सी का सेवन करें। डाइट में विटामिन सी का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा और यूरिक एसिड भी कंट्रोल करेगा। विटामिन सी से रिच फूड्स में आप संतरा, खट्टे फल, नींबू और आंवला का सेवन कर सकते हैं।

चेरी का सेवन करें: (Consume Cherries)

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में चेरी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि चेरी यूरिक एसिड को कम करती है क्योंकि उनमें एंथोसायनिन होता है, जो चेरी को उनका रंग देता है। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो चेरी का सेवन करें।

पानी का अधिक सेवन करें: (Drink more water)

अगर यूरिक एसिड हाई रहता है तो पानी का अधिक सेवन करें। पानी का सेवन करने से (body hydrate)रहती है और यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। यूरिक एसिड के मरीज पानी का अधिक सेवन करके आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata News: कोलकाता हवाई अड्डे पर CISF के जवान ने खुद को सर्विस राइफल से मारी गोली, पुलिस जांच में जुटी

पीटीआई, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में कोलकाता हवाई अड्डे पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान ने बृहस्पतिवार को कथित तौर पर खुद को गोली मार ली और अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारतीय ह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now