Radish Greens Benefits- मूली से ज्यादा फायदेमंद है उसके पत्ते भूलकर भी नहीं फेंके,जानिए फायदे

मूली सर्दी में पाई जाने वाली एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम सब्जी और सलाद के रूप में करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर मूली में एंटी-ऑक्सिडेंट (anti-oxidant), कैल्शियम और पोटेशियम (potassium)जैसे खन

4 1 48
Read Time5 Minute, 17 Second

मूली सर्दी में पाई जाने वाली एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम सब्जी और सलाद के रूप में करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर मूली में एंटी-ऑक्सिडेंट (anti-oxidant), कैल्शियम और पोटेशियम (potassium)जैसे खनिज भरपूर मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई क्रॉनिक बीमारियों (chronic diseases)जैसे हाई ब्लड प्रेशर और शुगर का उपचार करते हैं। इसका सेवन करने से दिल के रोगों (heart diseases) से बचाव होता है।

मूली प्राकृतिक नाइट्रेट्स का भी एक अच्छा स्रोत है जो ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation)में सुधार करती है। मूली का सेवन जितना सेहत के लिए उपयोगी है उतने ही इसके पत्ते भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक मूली के पत्ते में 28 कैलोरी (calories)होती है जो बेहद कम है और फाइबर ज्यादा होता है। विटामिन सी और बीटा कैरोटिन से भरपूर मूली का पत्ता पूरे दिन की बॉडी की जरूरत को पूरा करता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि मूली का पत्ता खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं।

मूली के पत्ते इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं: (Radish Greens Can boost immunity)

मूली का पत्ता खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। विटामिन सी से भरपूर मूली का पत्ता खाने से कई बीमारी का उपचार होता है। इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम और वायरल फीवर से बचाव करता है।

वजन को कंट्रोल करता है: (Control Weight)

मूली पत्ते में कैलोरी बेहद कम होती है जिसका सेवन करने से वजन को आसानी से और तेजी से कंट्रोल किया जा सकत है। मूली के पत्ते खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और तेजी से वजन घटता है।

पाचन दुरुस्त रहता है: (healthy Digestion)

फाइबर से भरपूर मूली के पत्तों का सेवन उसकी सब्जी बनाकर किया जाए तो पाचन दुरुस्त रहता है। इसके पत्तों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे गैस और अपच जैसी बीमारी से राहत मिलती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं मूली के पत्ते: (Radish leaves control blood sugar)

डायबिटीज के मरीज मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर उसका सेवन करें। इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। विटामिन A,विटामिन B1,विटामिन B6, फॉस्फोरस और पोटैशियम से भरपूर मूली के पत्ते डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

आंखों की रोशनी दुरुस्त करते हैं मूली के पत्ते: (Radish leaves increase eyesight)

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर आंखें कमजोर हैं तो मूली के पत्तों की सब्जी का सेवन करें। विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर मूली के पत्ते आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं और आंखों को हेल्दी रखते हैं। सर्दी में आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो मूली के पत्तों की सब्जी का सेवन करें।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: इन जवानों-पदाधिकारियों का होगा 60 लाख का बीमा, पढ़ें किन परिस्थितियों में मिलेगा लाभ

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में बम निरोध दस्ते के 58 पदाधिकारियों-जवानों के लिए 60 लाख रुपये की बीमा होगी। इसकी तैयारी जारी है। पुलिस मुख्यालय से डीआइजी बजट वाईएस रमेश ने 27 मार्च को सूचना एवं जन संपर्क विभाग के निदेशक से पत्राचार कर बीमा कंपनियों

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now