Weight Loss- मोटापे को जड़ से मिटाएंगे ये 5 सुपरफूड, हरदम रहेगा भूख पर कंट्रोल, एक्सपर्ट ने सुझाया शानदार तरीका

Fantastic Weight Loss Tips:कभी-कभार ज्यादा खाना या तेज भूख लगना कोई बड़ी बात नहीं है। हर इंसान के साथ ऐसा होता ही लेकिन यदि आप सही तरीके से सही खाना खा रहे हैं और इसके बावजूद आपका पेट भरा हुआ महसूस

4 1 52
Read Time5 Minute, 17 Second

Fantastic Weight Loss Tips:कभी-कभार ज्यादा खाना या तेज भूख लगना कोई बड़ी बात नहीं है। हर इंसान के साथ ऐसा होता ही लेकिन यदि आप सही तरीके से सही खाना खा रहे हैं और इसके बावजूद आपका पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता, और बार-बार खाने का मन करता है तो वजन के लिहाज से खतरे की घंटी है। यदि ऐसा होता है तो समझिए कि इससे आप बहुत जल्दी मोटे हो जाएंगे या मोटे हो गए हैं। इसलिए बार-बार भूख लगने पर लगाम लगाना बहुत जरूरी है। वरना आपकी भूख वजन बढ़ाते-बढ़ाते कई बीमारियों को जन्म देगी।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन से फूड हैं जिन्हें खाने के बाद भूख का एहसास कम होता है और इससे मोटापा नहीं होता है तो न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का यह मैसेज आपके बहुत काम का हैं। उन्होंने 5 ऐसे सुपरफूड के बारे में बताया जिनके सेवन करने के बाद भूख का एहसास नहीं होगा और मोटापा तो बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा।

वजन पर लगाम लगाने वाले 5 सुपरफूड (5 superfoods for weight loss)

बादाम से करें वेट को कंट्रोल:

लवनीत बत्रा बताती है कि बादाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरफूड है। इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है। लवनीत कहती हैं कि अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि बादाम के सेवन से भूख का एहसास बहुत कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें डायट्री विटामिन ई मोटापे पर लगाम लगाता है।

नारियल से करें भूख और वजन को कंट्रोल: (Control hunger and weight with coconut)

नारियल स्नैक्स के रूप में बेहत विकल्प हो सकता है। नारियल में लॉरिक एसिड, केपरोएक एसिड, केप्रिलिक एसिड आदि पाए जाते हैं जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। नारियल को बहुत तेजी से फैट बर्न करने वाला माना जाता है।

चना स्प्रॉउट से करें वजन को कंट्रोल: (Control weight with gram sprouts)

चना स्प्रॉउट में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें ऐसे हार्मोन होते हैं जो भूख को दबा देते हैं। इसके अलावा इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होता है। इसलिए चना स्प्रॉउट को मोटापा का दुश्मन माना जाता है।

बटरमिल्क वजन कंट्रोल करता है: (Buttermilk controls weight)

बटरमिल्क प्रोबायोटिक ड्रिंक है। शरीर की तरलता को बनाए रखने के लिए बटरमिल्क से अच्छा विकल्प कोई नहीं हो सकता। बटरमिल्क पीने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती। यानी यह मोटापा पर लगाम लगाता है।

बेजिटेबल जूस से करें वजन को कंट्रोल: vegetable juice For weight loss

वेजिटेबल जूस मोटापा को जड़ से खत्म कर सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भूख को बहुत देर तक नहीं लगने देता. बेजिटेबल जूस में यदि अलसी के बीज मिला दिया जाए तो यह सोने में सुहागा होता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली के नंदनगरी में ताबड़तोड़ फायरिंग में ASI की मौत, आरोपी ने खुद को भी गोली से उड़ाया

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now