Fox Nuts Benefits-वजन कंट्रोल करने के साथ ही दिल को भी हेल्दी रखता है मखाना, राहुल गांधी ने बताया बेहतरीन स्नैक्स

मखाना, जिसे अंग्रेजी में फॉक्स नट्स के रूप में भी जाना जाता है। मखाना ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसका सेवन अक्सर उपवास के भोजन (fasting food)के रूप में किया जाता है। मखाना के पोषक तत्वों की बात करें तो ये स

4 1 63
Read Time5 Minute, 17 Second

मखाना, जिसे अंग्रेजी में फॉक्स नट्स के रूप में भी जाना जाता है। मखाना ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसका सेवन अक्सर उपवास के भोजन (fasting food)के रूप में किया जाता है। मखाना के पोषक तत्वों की बात करें तो ये सबसे अधिक पौष्टिक तत्वों (nutritious snacking)से भरपूर स्नैक्स है जिसका सेवन लोग सूखे या भूनकर करते हैं। लो कैलोरी (low in calories) मखाना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) बेहद कम है जो भूख को शांत करता है और वजन को कंट्रोल करता है।

डायबिटीज के मरीज इस स्नैक्स को हेल्दी स्नेक्स के तौर पर खा सकते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मखाना में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता पूरी होती है। 100 ग्राम मखाने से 350 कैलोरी मिलती है। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।

हाल ही में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi)ने मखाने और नट्स को हेल्दी स्नैक्स के रूप में बताया है। उन्हें इस नट्स की मदद से भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आगे बढ़ने में मदद मिली है। इससे पहले भी, 2019 में, उन्होंने पॉपकॉर्न (popcorn)के स्थान पर बिहार के मखानों को लोकप्रिय बनाने का संकल्प लिया था।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल की चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. चारू दुआ बताती हैं कि मखाना में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो भूख को कंट्रोल करती है।इसका सेवन करने से खाने की आदत पर कंट्रोल रहता है और वजन कम रहता है। आइए जानते हैं कि ये ड्राईफ्रूट्स सेहत को कौन-कौन से फायदे पहुंचाता है।

मखाना स्नैकिंग या नाश्ते के रूप में एक अच्छा विकल्प क्यों है? (Why is Makhana a good option for snacking)

मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से कम है। मखाना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स रोजाना इस्तेमाल होने वाले चावल, गेहूं और मैदा से भी कम है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता। फाइबर से भरपूर मखाना भूख को कंट्रोल करता है और लम्बे समय तक पेट को भरा रखता है। इसका सेवन कितना भी करें बॉडी में कैलोरी की मात्रा सीमित रहती है। एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि कैसे मखाना के सप्लिमेंट्स ने डायबिटीज के चूहों पर बेहतर तरीके से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद की।

मखाना दिल के रोगों का खतरा करता है कम: (reducing the risk of cardiovascular disease)

मखानों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है, वे शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता हैं, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग वाले चूहों को चार सप्ताह तक मखाने का अर्क देने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में काफी कमी देखी गई थी। रिसर्च के मुताबिक मखाना का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।

वजन को कम करता है मखाना: (Makhana reduces weight)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मखाना का सेवन वजन को कंट्रोल करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। मखाना आर्गिनिन, ग्लूटामाइन, मेथिओनिन और सिस्टीन जैसे अमीनो एसिड से भरपूर होता हैं। ये सभी एंटी-एजिंग गुण स्किन को जवान और खूबसूरत बनाते हैं। इसके अलावा मखाना एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं। इसका सेवन करने से गठिया और गाउट के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Steps to better sleep: 5 तरीके जो बेहतर नींद में करेंगे मदद, तरोताजा होकर उठेंगे सुबह

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now