महिलाओं को जरूर खाना चाहिए रोजाना नट्स, आयरन की कमी होगी दूर

How To Eat Nuts: बॉडी को हेल्दी रखने में नट्स अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए नट्स का सेवन लोगों को रोजाना करना चाहिए. वहीं महिलाओं को अपने खानपान का जरूर ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि 30 की उम्र के बाद महिलाओं में कई तरह की दिक्कत होने लगती ह

4 1 69
Read Time5 Minute, 17 Second

How To Eat Nuts: बॉडी को हेल्दी रखने में नट्स अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए नट्स का सेवन लोगों को रोजाना करना चाहिए. वहीं महिलाओं को अपने खानपान का जरूर ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि 30 की उम्र के बाद महिलाओं में कई तरह की दिक्कत होने लगती हैं. इसलिए महिलाओं को नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नट्स का सेवन करना महिलाओं के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है?

महिलाओं के लिए नट्स खाने के फायदे-

अखरोट अखरोट में पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, इसके अलावा बहुत सी पहुंचततिव घटक होते हैं. आखरोट में भरपूर होने वाली एनर्जी से औजार हमें ज्यादा ऊर्जा देती है जो इस से हमें लम्बे समय तक ताकतवर महसूस करने में मदद करती है.

काजू- काजू में ऊर्जा और टॉसिन किलर होते हैं. काजू खाने से आप अपने शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं और ऊर्जा और शक्ति के साथ दिनभर जीवन बिता सकते हैं.

बादाम- बादाम एक शक्तिशाली नट है जो आपके शरीर को और भी शक्तिशाली बनाता है. बादाम बैगन की तरह होते हैं और आरोग्य से भरपूर होते हैं. बादाम में भी अधिक मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन ए आपके शरीर को बहुत फायदेमंद होता है.

पिस्ता- पिस्ता एक अद्भुत नट है जिसमें आयरन समृद्ध भी होता है. यदि आप एक थका हुआ महसूस करते हैं तो पिस्ता खाने से आपकी शक्ति फिर से बढ़ जाती है जिससे आपके दिन का काम करने में मदद मिलती है.

छुहारा- छुहारा अधिक मात्रा में खाने से इस नट्स में पाया जाने वाला अक्सर आयरन की कमी को सबसे बड़ी समस्या के लिए समाधान होता है. छुहारा खाने से आपके शरीर में नई ऊर्जा का स्रोत मिलता है जो आपको अधिक एक्टिव और आनंदमय संजीवनी देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: गुजरात में नाराज क्षत्रियों को मनाने में जुटी सरकार, पुरुषोत्तम रुपाला के बयान से कैसे घिरी BJP?

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात के राजकोट में क्षत्रिय अस्मिता महासम्मेलन के बाद अब राजपूत समाज की संस्थाओं की संकलन समिति व करणी सेना में विवाद उत्पन्न हो गया है। करणी सेना महिला मोर्चा की अध्यक्ष पदमिनी बा ने कहा कि संकलन समिति भाजपा के साथ मिलक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now