ये चीजें हड्डियों को कर देती हैं कमजोर, डाइट से फौरन कर दें बाहर

Foods Bad For Bone Health: हड्डियों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी को डाइट में शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के विकास में करते हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती जो आपकी हड्डि

4 1 59
Read Time5 Minute, 17 Second

Foods Bad For Bone Health: हड्डियों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी को डाइट में शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के विकास में करते हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती जो आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन करने से बचा चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी चीजें है जिनका सेवन करने से बचना चाहिए.

ये चीजें हड्डियों को बनाती हैं कमजोर-

सोडियम वाली चीजें- सोडियम यानी ज्यादा नमक की चीजें आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं. जी हां जब आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिसकी वजह से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स- जो लोग ज्यादा मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीते हैं तो उनकी हड्डियों क नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड होता है जो रक्त में अम्लता के स्तर को बढ़ाता है. ऐसे हड्डियों से कैल्शियम निकलने लगता है. इसकी वजह से बोने डेंसिटी कम होने लगती है. शुगर की चीजें- शुगर लोडेड चीजें खाने से भी हड्डियों का हेल्थ प्रभावित हो सकता है. ज्यादा चीनी वाली चीजें खाने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इससे बोन डेंसिटी कम हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही ऑस्टियोपोरोसिस है. उन लोगों को तो चीनी से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकता है.

कैफीन- अगर सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाता है. तो यह सेहदत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अब अधिक मात्रा में कैफीन लिया जाता है. तो इससे हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन कैफीन युक्त पदार्थ, हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बिहार में छेड़छाड़ को रोकने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर, कहा- नीतीश सरकार नहीं उठा रही कोई ठोस व प्रभावी कदम

राज्य ब्यूरो, पटना। महिलाओं के साथ सार्वजनिक स्थल पर होने वाली छेड़छाड़ को नियंत्रित करने के लिए पटना हाई कोर्ट में एक अवमानना याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता व अधिवक्ता ओमप्रकाश ने बताया कि पटना हाई कोर्ट ने एक लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now