Papaya Benefits- सुबह उठकर खाली पेट पपीता खाना शुरू करें, दिनभर रहेंगे एक्टिव

Eating Papaya Empty Stomach: बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सबसे बेहतर समय सुबह का होता है. इसलिए इस समय खूब पानी पीना चाहिए. वहीं सुबह के समय फल खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह खाली पेट अगर पीपते का से

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

Eating Papaya Empty Stomach: बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सबसे बेहतर समय सुबह का होता है. इसलिए इस समय खूब पानी पीना चाहिए. वहीं सुबह के समय फल खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह खाली पेट अगर पीपते का सेवन किया जाए तो इससे सेहत काफी अच्छी रहती है. पपीता हमें दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. वैसे भी अगर आप सुबह के नाश्ते में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करते हैं, तो इससे पूरा दिन एनर्जेटिक रहेगा.

आपको बता दें, पपीता सिर्फ स्वाद में ही नहीं, हेल्थ के नजरिए से भी बहुत फायदेमंद फल है. पपीता में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है. इतना ही पपीते में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन कैरोटेनॉयड्स जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. तो आइए जानें खाली पेट पपीता खाने के लाभ...

1. वजन घटाने में मददगार आपको शायद ये बात न पता हो, कि पपीता वजन घटाने में बहुत कारगर होता है. जो लोग लंबे समय से वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें सुबह खाली पेट नाश्ते में पपीता खाना चाहिए. दरअसल, पपीते में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. पपीता खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

2. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पपीता एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिट सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है. इसलिए खाली पेट पपीते का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही स्किन के लिए भी ये काफी हेल्दी होती है. इसके अलावा बॉडी भी डिटॉक्स होती है.

3. दिल की सेहत अच्छी जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या फिर जो लोग डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए पपीता बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप रोजाना खाली पेट पपीते का सेवन जरूर करें. क्योंकि ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है. पपीता ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

4. पेट की समस्या दूर अगर रोज सुबह उठकर नाश्ते में खाली पेट पपीता खाते हैं, तो इससे डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहेगा. क्योंकि पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे हमेशा खाने के बाद ही खाएं. इतना ही नहीं आपको कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी. साथ ही आपका पेट नियमित रूप से साफ होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

घर में यहां है होता मां लक्ष्मी- महादेव का वास, इस चीज को रखने से भरी रहेगी तिजोरी

Vastu Direction For Shiv Ji And Maa Lakshmi: वास्तु शास्त्र में घर की ऐसी दो दिशाओं के बारे में बताया गया है जहां पर भगवान शिव और माता लक्ष्मी का वास होता है. यदि इन दिशाओं को लेकर कुछ खास उपाय किए जाए तो मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का भी आशीर्वा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now