गर्मी की छुट्टियों में डर है कहीं बढ़ न जाए वजन? कैलोरी बर्न का अपनाएं आसान तरीका

Workout Tips In Summer Vacation: जितनी तेजी से गर्मी बढ़ रही है, लोग उतनी ही तेजी से घूमने के लिए प्लान रहे हैं. गर्मी की छुट्टियां भी हो गई हैं. ऐसे में लोग अच्छी और ठंडी जगह पर समय बिताना पसंद करते हैं. साथ ही मौसम को देखते हुए टेस्टी फूड्स भी ख

4 1 71
Read Time5 Minute, 17 Second

Workout Tips In Summer Vacation: जितनी तेजी से गर्मी बढ़ रही है, लोग उतनी ही तेजी से घूमने के लिए प्लान रहे हैं. गर्मी की छुट्टियां भी हो गई हैं. ऐसे में लोग अच्छी और ठंडी जगह पर समय बिताना पसंद करते हैं. साथ ही मौसम को देखते हुए टेस्टी फूड्स भी खाना और आराम करना अच्छा लगता है. लेकिन ऐसा करने से पहले क्या आपने ये सोचा है कि इस तरह की रुटीन के कारण आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. वजन तो तेजी बढ़ जाता है, लेकिन उसे कम करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइजेज के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप वैकेशन के दौरान भी फिटनेस मेंटेन कर सकते हैं. बता दें, मसल्स बनाने के लिए ढेर सारी कैलोरी बर्न करने की आवश्यक्ता होती है. आइये जानें एक्सरसाइज के टिप्स

एयर स्क्वॉट्स एक्सरसाइज गर्मियों में वजन बढ़ने पर अगर आप इसे तेजी से कम करना चाहते हैं, तो एयर स्क्वॉट्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. ये शरीर को मजबूत बनाने और उसके संतुलित करने में मदद करता है. यह एक्सरसाइज ग्लूट्स, जांघों को टारगेट करता है. साथ ही कोर को मजबूत करता है.

इंक्लाइन क्लाइंबिंग अगर आपको अपनी कोर स्ट्रेंथ को बनाए रखना है, तो इसके लिए इंक्लाइन क्लाइंबिंग भी बेस्ट है. ये एक अच्छा वर्कआउट है, जिसे आप गर्मियों में आसानी से कर सकते हैं. इसे करने से पूरे शरीर को फायदे मिलते हैं.

हाई नीज की एक्सरसाइज बॉडी के निचले हिस्से यानी पैर की एक्सरसाइज और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए हाई नीज ट्राई करें. इसके साथ ही पैरों की स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. ये एक्सरसाइज पैरों के लिए काफी फायदेमंद है. इससे आसानी से कैलोरी बर्न हो जाती है. वहीं पेट की मांसपेशियां बी मजबूत होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

SSC JE Bharti 2024: जेई के 966 पदों पर निकली भर्ती, ssc.gov.in पर करें आवेदन; ये है लास्ट डेट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जूनियर इंजीनियर (जेई) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है। 966 पदों पर भर्ती के लिए वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now