चैत्र नवरात्रि में गलती से मत खरीदना ये 4 चीजें, वर्ना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल

Chaitra Navratri Mein Kya Naa Khareedein: सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास धार्मिक महत्व माना जाता है. होली के बाद आने वाले इन नवरात्रों के साथ ही गर्मी का भी आगमन हो जाता है. मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा से जो चीज भी मांगो, वह

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

Chaitra Navratri Mein Kya Naa Khareedein: सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास धार्मिक महत्व माना जाता है. होली के बाद आने वाले इन नवरात्रों के साथ ही गर्मी का भी आगमन हो जाता है. मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा से जो चीज भी मांगो, वह पूरी हो जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि के पर्व 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं और इनका समापन 17 अप्रैल को होगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चैत्र नवरात्रि में सभी सनातनधर्मियों को कुछ खास नियमों का पालन जरूर करना चाहिए अन्यथा जीवन में बड़ा नुकसान हो सकता है. इन नवरात्रों में कुछ चीजों को खरीदने की शास्त्रों में मनाही की गई है. ऐसा करना नकारात्मक ऊर्जा के आह्वान का प्रतीक बन जाता है. आइए आपको बताते हैं कि आपको चैत्र नवरात्रों में कौ सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

चैत्र नवरात्रों में क्या न खरीदें

चावल खरीदने से करें परहेज

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक नवरात्रों के दौरान चावल खरीदना से परहेज करना चाहिए. आप चाहें तो इस पर्व से पहले या बाद में चावल खरीद सकते हैं. लेकिन नवरात्रों में चावल खरीदने से नवरात्रों में मिलने वाले पुण्य भी नष्ट हो जाते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक समान न खरीदें

चैत्र नवरात्रों के दौरान किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना उचित नहीं माना जाता. मान्यता है कि इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक चीजों की खरीद से कुंडली में ग्रह दोष लगता है. साथ ही उस सामान के खराब निकलने या नष्ट होने की आशंका बढ़ जाती है.

लोहे का सामान खरीदना ठीक नहीं

जब तक नवरात्रे चल रहे हों, तब तक लोहे के सामान की खरीदारी करना शास्त्रों में विधि सम्मत नहीं माना गया है. ऐसा करने से घर में धन-संपत्ति की कमी होने लगती है और परिवार आर्थिक तंगी के दुष्चक्र में फंस जाता है.

काला कपड़ा घर में लाना वर्जित

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक चैत्र नवरात्रि में काले रंग के कपड़ों की खरीद करना अच्छा नहीं माना जाता है. काले रंग के कपड़ों से नकारात्मक ऊर्जा आकृष्ट होती हैं और बने हुए काम बिगड़ने लग जाते हैं. लिहाजा संभव हो तो इस पर्व के दौरान काले कपड़े खरीदने से बचना चाहिए.

चैत्र नवरात्रि में न करें ये काम

मान्यताओं के मुताबिक, चैत्र नवरात्रों के दौरान कुछ चीजों का किया जाना भी वर्जित है. इन 10 दिनों के दौरान व्रत रखने वालों को सुबह सूर्य निकलने से पहले ही उठ जाना चाहिए. इस दौरान बच्चों का मुंडन संस्कार भी वर्जित रहता है. नवरात्रों में सिर के बाल कटवाने और नाखून काटने की भी मनाही है. इस दौरान शराब, बीड़ी- सिगरेट और मांसाहार का सेवन भी पूरी तरह वर्जित है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

PM Modi Gaya Purnia Visit Live : आज बिहार में पीएम मोदी की दो जनसभा, गया के गांधी मैदान में पहुंचने लगे लोग; सुरक्षा सख्त

स्वर्णिम भारत न्यूज़ टीम, पटना/गया/पूर्णिया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बिहार में आज दो जनसभाओं हैं। गया और पूर्णिया में उनकी जनसभाएं प्रस्तावित हैं। इससे पहले जमुई व नवादा में मोदी जनसभाएं कर चुके हैं। गया में पिछले दो चुनावों में मात खा चुके

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now