गुजरात में गर्मी की वजह से बदला गया स्कूलों का समय, जानें अब कितने बजे लगेंगी क्लासेस

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

Gujarat School Timing Changed: गुजरात के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए अहमदाबाद प्रशासन ने स्कूलों के समय में बदलाव करने का फैसला लिया है. नगर निगम संचालित नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के 425 स्कूलों के खुलने और बंद होने कासमय बदल दिया गया है. इसके अलावा अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने दोपहर के समय ट्रैफ़िक सिग्नल बंद रखने का भी फैसला लिया है.

सुबह-सुबह लगेंगे क्लासेस

गर्मी की वजह से स्कूल का रिपोर्टिंग टाइम सुबह सात बजे से कर दिया गया है, ताकि स्कूल आते समय सभी छात्र और छात्राएं तेज धूप का सामना ना करें. वहीं,स्कूल बंद होने का समय दोपहर 12 बजे निर्धारित किया है. अहमदाबाद नगर निगम संचालित सरकारी स्कूलों के समय में गर्मी की वजह से किए गएबदलाव पर नगर प्राथमिक शिक्षण समिति के एडमिनिस्ट्रेटर लगधीर देसाई ने कहा, 'गर्मी से बच्चों को राहत देने के लिए दोपहर की शिफ्ट को सुबह-सुबह स्कूल बुलाने का फैसला लिया है. जिन स्कूलों में बैठने की व्यवस्था उपलब्ध है, उन्हें सोमवार से शुक्रवार को सुबह सात बजकर 10 मिनट से दोपहर 12 बजे तक बुलाया जाएगा और शनिवार के दिन सुबह सात बजकर 10 मिनट से 11:30 तक स्कूल का समय शिफ्ट करने के आदेश जारी किया है'.

Advertisement

अहमदाबाद में 100 ट्रैफिक सिग्नल दोपहर के दौरान बंद रहेंगे

अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने पिछले साल की तरह इस साल भी दोपहर 12 बजे से शाम चार बजेके दौरान शहर के 100 ट्रैफिक सिग्नल बंद रखने का फैसला लिया है. इसके अलावा लोगोंको गर्मी से राहत देने के लिए हैवी ट्रैफिक वाले सिग्नल प्वाइंट्स पर समय कम किया जाएगा. बता दें गुजरात में गर्मी बढ़ने की वजह से 108 इमरजेंसी सर्विसेज़ को पिछले एक हफ्ते में चक्कर आने से गिरने के 1200 से ज्यादा कॉल्स रिसीव हुएहैं. गर्मी बढ़ने की वजह से वॉमिटिंग, पेट दर्द, सिरदर्द के कॉल्स में भी बढ़ोत्तरीदेखी जा रही है.

गर्मी के कहर से बचने के लिए क्या करें:

अप्रैल महीने की शुरूआत में ही गुजरात के कुछ शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. ऐसे में बढ़ती गर्मी से बचने के लिये जाने माने फिजिशियन डोक्टर प्रवीण गर्ग ने कहा कि गर्मी बढ़ रही है, इसलिए लगातार थोड़े-थोड़े समय पर पानी पीते रहना चाहिए. छाछ, शरबत, फल के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. मसालायुक्त और तली हुई चीजों को खाने से बचना चाहिए. जरूरत पड़ने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलें. अगर दोपहर में बाहर निकलना पड़े तो सूती और हल्के कलर के कपड़ों को पहनना चाहिए.

मरीजों को खास ध्यान देने की जरूरत

डॉक्टर ने आगे कहा कि वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, डायबिटीज, हार्ट, किडनी, कैंसर के मरीजों को खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर व्यायाम की आदत है तो आउटडोर व्यायाम से बचना चाहिए. गर्मी की वजह से हीटस्ट्रोक के केस बढ़ते हैं.सिरदर्द, चक्कर आना, वॉमिटिंग, बेहोश होना, आंखों के सामने अंधेरा छा जाना,ये सारेहीटस्ट्रोक के लक्षण हैं. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बसपा ने 11 और उम्मीदवारों के नामों का क‍िया एलान, जौनपुर से श्रीकला, अतहर जमाल को पीएम मोदी के खि‍लाफ मैदान में उतारा

एएनआई, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने 11 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। मायावती ने मैनपुरी लोकसभा का टिकट बदलकर शिव प्रसाद यादव को दे दिया है। इसके साथ ही अतहर जमाल लारी को पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से मैदान में उतारा है। वहीं, जौनपु

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now