CBSE Board Result- आज खत्म हुईं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, जानें कब आएगा 12वीं का रिजल्ट

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

CBSE Board 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 12वीं बोर्ड के एग्जाम आज यानी दो अप्रैल को खत्म हो चुके हैं. छात्रों ने कंप्यूटर साइंस का आखिरी एग्जाम दे दिया है. अब सभी को बेसब्री से परिणामों का इंतजार है. बोर्ड कुछ ही दिनों में कॉपी चेकिंग का काम शुरू कर देगा. अनुमान है कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे मई के महीने में घोषित किए जा सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है. पिछले साल 2023 में परीक्षाएं 5 अप्रैल को खत्म हुईं थीं और परिणाम 12 मई को घोषित किए थे. अनुमान है कि पिछले साल की तरह इस साल भी परिणाम मई महीने की शुरुआत में जारी हो सकते हैं. परिणाम जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE Board 12th Result 2024 Marksheet: मार्कशीट डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स:

स्‍टेप 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: अब बोर्ड रिजल्‍ट की माइक्रोसाइट पर पहुंचें.
स्‍टेप 3: होमपेज पर रिजल्‍ट का डायरेक्‍ट लिंक दिखेगा, इसे ओपेन करें.
स्‍टेप 4: अब लॉगिन पेज पर अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
स्‍टेप 5: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.

Advertisement

सीबीएसई बोर्ड कीआधिकाारिक वेबसाइट पर आप अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रोल नंबर की जरूरत होगी. यह छात्रों की प्रोविजनल मार्कशीट होगी. मार्कशीट की हार्ड कॉपी कुछ दिनों बाद स्कूल से मिलेगी.हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्‍ट डेट और टाइम के संबंध में कोई जानकारी जारी नहीं की गई है. एक बार रिजल्‍ट घोषित होने के बाद, कक्षा 10 और 12 के CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करके अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.

साल 2023 में ऐसाथा 12वीं का परिणाम

साल 2023 में 12वीं बोर्ड परीक्षा में 87.33 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. इनमें लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68% रहा है जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 84.67% रहा था. पिछले साल लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 6% बेहतर था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बसपा ने जौनपुर से धनंजय स‍िंह की पत्नी को द‍िया ट‍िकट, पीएम मोदी के खि‍लाफ मैदान में उतारा ये प्रत्‍याशी; 11 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

एएनआई, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने 11 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। मायावती ने मैनपुरी लोकसभा का टिकट बदलकर शिव प्रसाद यादव को दे दिया है। इसके साथ ही अतहर जमाल लारी को पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से मैदान में उतारा है। वहीं, जौनपु

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now