Champions League Twenty20- पाकिस्तान सुपर लीग और IPL टीमों के बीच होगी टक्कर! 10 साल बाद लौट रहा ये बड़ा टूर्नामेंट?

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

Champions League Twenty20: भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड दस साल पहले बंद हो चुकी चैम्पियंस लीग टी20 चैम्पियनशिप को फिर शुरू करने के लिए आपस में बातचीत कर रहे हैं. अगर इन दिग्गज क्रिकेट बोर्ड में एक बार फिर रजामंदी हो जाती है तो यह टूर्नामेंट एक बार फिर से शुरू हो सकता है. अगर इस टूर्नामेंट पर मुहर लगती है तो पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) और इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) के ख‍िलाड़ी भी आपस में एक-दूसरे से खेलते हुए दिख सकते हैं.

आखिरी बार चैम्पियंस टी20 टूर्नामेंट का आयोजन 2014 में हुआ था, त‍ब चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर खिताब जीता था. उस समय भारत से तीन, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से दो-दो और पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड से एक-एक टीम ने इसमें हिस्सा लिया था.

CPLT20
चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी 2014 में चैंम्पियंस लीग जीतने के बाद (Credit: BCCI/ FILE)

चैम्पियंस लीग में 2009-10 और 2014-15 के बीच छह सीजन खेले गए, जिनमें से चार भारत में और दो साउथ अफ्रीका में हुए. चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने दो बार खिताब जीता. जबकि ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स और सिडनी सिक्सर्स ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा जमाया.

Advertisement

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने कहा कि अति व्यस्त क्रिकेट कैलेंडर में इसके लिए अलग से विंडो बनाना सबसे बड़ी चुनौती है.

भारत में मेलबर्न क्रिकेट अकादमी के लॉन्चके लिए खेलोमोर (KheloMore) के मौके पर उन्होंने कहा ,‘मुझे लगता है कि चैम्पियंस लीग तब अपने समय से पहले की पहल थी. उस समय टी20 क्रिकेट इतना मेच्योर नहीं हुआ था, लेकिन अब ये है.'

उन्होंने कहा - क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई इसे फिर शुरू करने पर बात कर रहे हैं. इसके लिए आईसीसी के व्यस्त कैलेंडर में विंडो तलाशना मुश्किल है. हो सकता है कि चैम्पियंस लीग महिला क्रिकेट की हो, जिसमें डब्ल्यूपीएल, द हंड्रेड और महिला बिग बैश लीग की टीमें खेलेंगी.

जय शाह पर न‍िर्भर है टूर्नामेंट का भव‍िष्य

न‍िक कम‍िंस ने कहा मैं खुद चैम्पियंस लीग के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले से लगातार बात कर रहा हूं, लेकिन इस बारे में जय शाह (बीसीसीआई सचिव) से पूछना होगा. पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के ल‍िहाज से वो चैम्पियंस लीग के लिए पूरी तरह ओपन हैं. निक ने कहा- सोशल मीडिया पर सर्वश्रेष्ठ टी20 लीग को लेकर लगातार बातचीत या बहस चल रही है और चैंपियंस लीग के पुनरुद्धार से यह बहस भी बंद हो सकती है.

तो मुंबई इंड‍ियंस की होगी कराची किंग्स से भ‍िड़ंत

निक ने कहा- आईपीएल, पीएसएल या बिग बैश? चैंम्प‍ियंस लीग टी 20 टूर्नामेंट ही एकमात्र तरीका है, जिसे हम दिखा सकते हैं वह है मेलबर्न स्टार्स को कराची किंग्स या मुंबई इंडियंस से खेलना है. निक ने यह भी कहा उनकी बड़ी आकांक्षा है कि भारतीय खिलाड़ी बिग बैश में खेलें. चैम्पियंस लीग काफी दिनों से नहीं हुई है.अगर मुंबई इंडियंस का एमसीजी में मेलबर्न स्टार्स के मुकाबला होगा तो उतना ही रोमांचक होगा जितना एमसीजी में भारत का ऑस्ट्रेलिया से खेलना होता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mumbai: सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान हंगामा, अंडे और संतरे के छिलके फेंक कर मचाया हुड़दंग; पुलिस ने दर्ज की शिकायत

पीटीआई, ठाणे। महाराष्ट्र के नवी मुंबई शहर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कुछ लोगों ने जमकर हंगामा मचाया। यह कार्यक्रम समाज सुधारकों डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर, छत्रपति शाहू महाराज और महात्मा ज्योतिबा फुले की 'जयंती' के संयुक्त उत्सव के उपलक्ष्य

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now