Smartphone से करना चाहते हैं प्रोफेशनल फोटोग्राफी, जान लें ये 5 कमाल की सेटिंग्स

Smartphone Photography: आजकल स्मार्टफोन कैमरे इतने बेहतरीन हो गए हैं कि आप उनसे भी प्रोफेशनल स्टाइल फोटोग्राफी कर सकते हैं. बस आपको कुछ जरूरी सेटिंग्स के बारे में पता होना चाहिए. यहां 5 ऐसी सेटिंग्स बताई गई हैं जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी को बेह

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

Smartphone Photography: आजकल स्मार्टफोन कैमरे इतने बेहतरीन हो गए हैं कि आप उनसे भी प्रोफेशनल स्टाइल फोटोग्राफी कर सकते हैं. बस आपको कुछ जरूरी सेटिंग्स के बारे में पता होना चाहिए. यहां 5 ऐसी सेटिंग्स बताई गई हैं जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं:

1. कैमरा मोड:

ऑटो मोड: यह शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा मोड है. यह कैमरा को आपके लिए सब कुछ सेट कर देता है. प्रो मोड: यह मोड आपको कैमरा सेटिंग्स जैसे कि ISO, शटर स्पीड, और अपर्चर को मैनुअल रूप से नियंत्रित करने की अनुमति देता है. पोर्ट्रेट मोड: यह मोड आपको बैकग्राउंड को धुंधला करके आपके विषय को हाइलाइट करने में मदद करता है. लैंडस्केप मोड: यह मोड आपको चौड़े दृश्यों को कैप्चर करने में मदद करता है. नाइट मोड: यह मोड आपको कम रोशनी में बेहतर तस्वीरें लेने में मदद करता है.

2. रेजोल्यूशन:

अपने कैमरे के लिए उच्चतम संभव रेजोल्यूशन चुनें। इससे आपको उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें मिलेंगी.

3. HDR:

HDR (High Dynamic Range) को चालू करें। यह आपको अधिक विस्तृत तस्वीरें लेने में मदद करेगा, खासकर जब आप उच्च-विपरीत स्थितियों में शूटिंग कर रहे हों.

4. ग्रिड:

ग्रिड को चालू करें. यह आपको अपनी तस्वीरों को सीधा और संतुलित बनाने में मदद करेगा.

5. फ्लैश:

जब संभव हो, प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें. यदि आपको फ्लैश का उपयोग करना है, तो इसे कम शक्ति पर सेट करें.

इन सेटिंग्स के अलावा, कुछ अन्य टिप्स भी हैं जो आपको बेहतर स्मार्टफोन फोटोग्राफी लेने में मदद कर सकते हैं:

अपने लेंस को साफ रखें. अपने फोन को स्थिर रखें. विभिन्न कोणों और रचनाओं के साथ प्रयोग करें. संपादन के लिए फोटो एडिटिंग ऐप्स का उपयोग करें. इन टिप्स का पालन करके आप अपने स्मार्टफोन से प्रोफेशनल स्टाइल फोटोग्राफी कर सकते हैं.

यहाँ कुछ अतिरिक्त टिप्स दिए गए हैं जो आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

अपने फोन के कैमरे के बारे में जानें. फोटोग्राफी के सिद्धांतों को समझें. अन्य फोटोग्राफरों के काम से इंस्पिरेशन लें. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन फोटोग्राफी कौशल को विकसित कर सकते हैं और जोरदार तस्वीरें ले सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Weather Today: तीन NH समेत 114 सड़कें बंद...रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: हिमपात और वर्षा के साथ आंधी ने बागवानों और किसानों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। इन दिनों सेब में फूल आ रहे हैं और गेंहू पक कर तैयार होने को है। जबकि प्लम,आड़ू, खुबानी आदि फल लगे हुए हैं।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now