Mutual Funds- SIP में चाहिए ज्यादा फायदा तो नोट कर लें ये 4 बातें, नहीं होगा नुकसान!

Mutual Fund SIP: अगर आप भी एसआईपी (SIP) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) के जरिए एसआईपी में पैसा लगाया है या फिर लगाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रख

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

Mutual Fund SIP: अगर आप भी एसआईपी (SIP) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) के जरिए एसआईपी में पैसा लगाया है या फिर लगाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. म्‍यूचुअल फंड्स SIP के जरिए आप छोटी रकम से भी बड़ा फंड बना सकते हैं. हालांकि एसआईपी मार्केट से लिंक होती है तो इसमें रिस्क भी रहता है.

आइए आपको बताते हैं कि एसआईपी कराने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

पहले करें रिसर्च

एसआईपी शुरू करने से पहले आपको रिसर्च करना भी जरूरी है. आप हमेशा ही एसआईपी लेने से पहले या तो रिसर्च कर लें या फिर आप एडवाइजर से सलाह भी ले सकते हैं. इससे आपको ज्यादा बेनिफिट मिल सकता है. इसके साथ ही नुकसान की राशि भी थोड़ी कम रहेगी. आपको पहले रिसर्च करना चाहिए और उसके बाद ही एसआईपी शुरू करनी चाहिए.

छोटी रकम से करें निवेश की शुरुआत

आपको किसी भी तरह के नए निवेश में छोटी रकम के साथ ही शुरुआत करनी चाहिए. आप अगर एकदम बड़ी रकम के साथ एसआईपी की शुरुआत करे हैं तो आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसके साथ ही अगर आपके साथ भविष्य में कोई आर्थिक समस्या आ जाती है तो बड़ी राशि वाली एसआईपी को जारी रखा मुश्किल हो जाता है. आप छोट-छोटी राशि की 2 या 3 एसआईपी शुरुआत में स्टार्ट कर सकते हैं.

अचानक बंद न कर दें SIP

इसके साथ ही आपको एसआईपी को अचानक से बंद नहीं करना चाहिए. कई बार देखा जाता है कि निवेशक पहले उत्साहित होकर शुरू तो कर देते हैं, लेकिन फिर मंदी और बाजार की गिरावट देखकर उसको बंद कर देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको मंदी के समय में धैर्य रखना है और थोड़े समय में रिकवरी हो जाने पर उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं.

पहले टारगेट सेट करें फिर शुरू करें SIP

आपको हमेशा ही एसआईपी जैसे निवेश को टारगेट के साथ शुरू करना चाहिए. आप बच्चों की शादी, पढ़ाई या फिर रिटायरमेंट के लिए एसआईपी की प्लानिंग कर सकते हैं. इससे आपका माइंड भी क्लियर रहता है और कितनी पैसा उस काम के लिए चाहिए होगा इसका भी अंदाजा लग जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Weather Today: तीन NH समेत 114 सड़कें बंद...रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: हिमपात और वर्षा के साथ आंधी ने बागवानों और किसानों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। इन दिनों सेब में फूल आ रहे हैं और गेंहू पक कर तैयार होने को है। जबकि प्लम,आड़ू, खुबानी आदि फल लगे हुए हैं।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now