लोकसभा चुनाव के चलते टलीं UPSC की परीक्षाएं, 26 मई से होने थे एग्जाम, देखें नोटिस

4 1 44
Read Time5 Minute, 17 Second

UPSC CSE Prelims Exam Postponed: लोकसभा चुनाव 2024 के चलते संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) को स्थगित करने का फैसला लिया है. लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद आयोग (यूपीएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है. स्थगित की गई परीक्षाएं 26 मई से शुरू होने वाली थीं.

19 अप्रैल से शुरू होंगे लोकसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने बीते शुक्रवार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का शेड्यूल जारी किया था. लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. यूपीएससी ने इस बीच आयोजित होने वाली परीक्षा स्थित करने का फैसला लिया है.

26 मई से 16 जून तक नहीं होंगे यूपीएससी एग्जाम

आयोग द्वार जारी नोटिस में लिखा है, 'जनरल इलेक्शन शेड्यूल की वजह से, आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26-05-2024 से 16-06-2024 तक भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करती है.' भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा प्रतिवर्ष सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है.

Advertisement

यूपीएससी का जरूरी नोटिस

आवेदन के लिए बढ़ाई थी रजिस्ट्रेशन डेट

इससे पहले, आयोग ने यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी थी. आधिकारिक घोषणा के अनुसार, रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 6 मार्च शाम 6 बजे तक बढ़ा दी गई थी. इसके बाद, करेक्शन विंडो 7 मार्च से 13 मार्च तक खुली रही. आयोग, परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2024 जारी करेगा. एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना यूपीएससी प्रीलिम्स हॉल टिकट 2024 आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे.

यूपीएससी वैकेंसी

बता दें कि इस साल, यूपीएससी ने सीएसई परीक्षा के लिए कुल 1,056 और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) के लिए 150 रिक्तियों की घोषणा की है. यूपीएससी सीएसई के लिए योग्य आवेदकों का मूल्यांकन तीन चरण- प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर होगा. यूपीएससी सीएसई के लिए प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. निर्दिष्ट कट-ऑफ अंक से ऊपर स्कोर करने वाले इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: गुजरात में नाराज क्षत्रियों को मनाने में जुटी सरकार, पुरुषोत्तम रुपाला के बयान से कैसे घिरी BJP?

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात के राजकोट में क्षत्रिय अस्मिता महासम्मेलन के बाद अब राजपूत समाज की संस्थाओं की संकलन समिति व करणी सेना में विवाद उत्पन्न हो गया है। करणी सेना महिला मोर्चा की अध्यक्ष पदमिनी बा ने कहा कि संकलन समिति भाजपा के साथ मिलक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now