नाम बदलने से क्या होगा..अरुणाचल भारत का है, रहा है.. हमेशा रहेगा, चीन पर बरसे रिजिजू

Arunachal Pradesh News: भारत की बढ़ती ताकत से छटपटा रहा है. चीन ने अरुणाचल में कई इलाकों का नाम बदलने का दावा किया था. जिसके बाद भारत ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीन के निराधार दावों से जमीनी हकीकत नहीं

4 1 27
Read Time5 Minute, 17 Second

Arunachal Pradesh News: भारत की बढ़ती ताकत से छटपटा रहा है. चीन ने अरुणाचल में कई इलाकों का नाम बदलने का दावा किया था. जिसके बाद भारत ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीन के निराधार दावों से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगी.

चीन पर भड़के रिजिजू

उन्होंने कहा कि मैं अरुणाचल प्रदेश के अंदर 30 स्थानों को चीन द्वारा अवैध रूप से दिए गए 'मानकीकृत' भौगोलिक नामों की कड़ी निंदा करता हूं. चीन निराधार दावे करता रहा है लेकिन इससे जमीनी हकीकत और 'ऐतिहासिक तथ्य' नहीं बदलेंगे. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और अरुणाचल प्रदेश के लोग सभी मानकों और परिभाषाओं के अनुसार सर्वोच्च भारतीय देशभक्त हैं.

यह नया भारत है..

किरण रिजिजू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में सीमाई क्षेत्र में हो रहे भारतीय विकास से चीन घबरा गया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में बार्डर पर काम नहीं होता था. मोदी जी ने आकर कांग्रेस की नीति पलट दी है. अब अरुणाचल प्रदेश में काम हो रहा है. वहां एयरपोर्ट बना रहा है, बिजली, पीने का पानी, 4 जी नेटवर्क.. सब पहुंच चुका है. चीन को समझ जाना चाहिए कि यह नया भारत है.

मनगढ़ंत नाम रखने से वास्तविकता नहीं बदल जाएगी

बता दें कि भारत ने अरुणाचल में स्थानों का नाम बदलने के चीन के मूर्खतापूर्ण प्रयासों को दृढ़ता से खारिज किया है. विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की चीन की कोशिशों को मंगलवार को दृढ़ता से खारिज करते हुए कहा कि मनगढ़ंत नाम रखने से यह वास्तविकता बदल नहीं जाएगी कि यह राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा ‘है, रहा है और हमेशा रहेगा.’

चीन ने जारी की 30 नए नामों की लिस्ट

अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा पेश करने की चीन की हालिया कोशिशों के बीच बीजिंग ने भारतीय राज्य में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों को जारी रखे हुए है. हम ऐसे प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं. मनगढ़ंत नाम रख देने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, रहा है और हमेशा रहेगा. उनकी यह टिप्पणी चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान द्वारा चीन के दावे को दोहराए जाने के बाद आई है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बसपा ने 11 और उम्मीदवारों के नामों का क‍िया एलान, जौनपुर से श्रीकला, अतहर जमाल को पीएम मोदी के खि‍लाफ मैदान में उतारा

एएनआई, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए बसपा ने 11 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। मायावती ने मैनपुरी लोकसभा का टिकट बदलकर शिव प्रसाद यादव को दे दिया है। इसके साथ ही अतहर जमाल लारी को पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से मैदान में उतारा है। वहीं, जौनपु

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now