PAK में और बढ़ा शरीफ सरकार का दबदबा, सीनेट के चुनाव में कर दिया विपक्ष का सूपडा साफ

Pakistan Senate Election News: लोकतंत्र में चुनावों को सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है. इस वक्त केवल भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी चुनाव का माहौल बना हुआ है. पहले वहां पर आम चुनाव संपन्न हुए थे. अब वहां पर सीनेट के चुनाव संपन्न हुए हैं. इन चुना

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan Senate Election News: लोकतंत्र में चुनावों को सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है. इस वक्त केवल भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी चुनाव का माहौल बना हुआ है. पहले वहां पर आम चुनाव संपन्न हुए थे. अब वहां पर सीनेट के चुनाव संपन्न हुए हैं. इन चुनावों में पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की है. द्विसदनीय संसद के ऊपरी सदन की 48 रिक्त सीट के लिए हुए चुनाव के बाद अबतक 19 सीट के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं, जिनमें से 18 पर सत्तारूढ़ गठबंधन ने जीत दर्ज की है.

गठबंधन ने 19 में से 18 सीटें जीतीं

पाकिस्तान सीनेट के इन चुनावों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 19 में से 18 सीट पर जीत मिली है जबकि उसके समर्थन से एक निर्दलीय उम्मीदवार निर्वाचित हुआ है. इस गठबंधन में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) और अन्य दल शामिल हैं. सदन में सिंध की 12 सीट, पंजाब की पांच सीट और इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दो सीटों के लिए मतदान कराया गया था.

इलेक्शन के बाद घोषित हुए रिजल्ट में पंजाब में पीएमएल-एन ने सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज कर ली. जबकि सिंध में पीपीपी 10 सीट पर विजयी घोषित हुई. एक सीट मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली. पीएमएल-एन और पीपीपी ने इस्लामाबाद की एक-एक सीट पर जीत दर्ज की.

18 सीटों पर निर्विरोध चुने गए उम्मीदवार

सीनेट के लिए 18 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं. इनमें 11 बलूचिस्तान से और सात पंजाब से हैं. आरक्षित सीट पर निर्वाचित सदस्यों की शपथ को लेकर विवाद के कारण खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में चुनाव स्थगित कर दिया गया.

विदेश मंत्री इशाक डार नेशनल असेंबली के 224 मत के साथ सीनेट के सदस्य निर्वाचित हुए. उनके प्रतिद्वंद्वी विपक्षी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के राजा अंसार महमूद को 81 मत मिले. पीपीपी के राणा महमूद उल हसन ने भी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के फरजंद हुसैन शाह को हराकर अपनी सीट पर जीत दर्ज की. इस प्रकार सत्तारूढ़ गठबंधन ने इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दोनों सीनेट सीट अपने कब्जे में कर लीं.

अल्पसंख्यक सीट से पूंजो भील बने विजेता

सीनेट का चुनाव जीतने वाले प्रमुख उम्मीवारों में पीएमएल-एन समर्थित वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब और पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक शामिल हैं, जिन्हें क्रमशः 128 और 121 मत हासिल हुए और दोनों पंजाब से उच्च सदन पहुंचे हैं. पीएमएल-एन के खलील ताहिर सिंधू पंजाब में अल्पसंख्यक सीट से विजयी घोषित हुए हैं जबकि पीपीपी के पूंजो भील सिंध की अल्पसंख्यक सीट से विजेता बने.

(एजेंसी भाषा)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Hisar School Closed: निजी विद्यालयों में आक्रोश... हिसार में आज से दो दिन के लिए बंद रहेंगे सभी प्राइवेट स्कूल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हिसार। Hisar School Closed:स्कूल बस हादसे के चलते सरकार व प्रशासन की सख्ती के बाद निजी स्कूल भी विरोध में उतर आए हैं। सीबीएसई और भिवानी शिक्षा बोर्ड से संबंधित जिले के सभी निजी स्कूल दो दिन के लिए बंद रखने का निर्ण

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now