क्या सर्दी में फ्रिज का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए? जानिए खाने को सुरक्षित रखने के लिए कैसे करें रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल

फ्रिज हमारे घर में मौजूद सुख-सुविधाओं में सबसे जरूरी समान है, जिसमें हम खाने को लम्बे समय तक तरोताजा रखते हैं। फ्रिज हर घर की जरूरत है जिसका इस्तेमाल लोग गर्मी और सर्दी सभी मौसम में करते हैं। ये हमा

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

फ्रिज हमारे घर में मौजूद सुख-सुविधाओं में सबसे जरूरी समान है, जिसमें हम खाने को लम्बे समय तक तरोताजा रखते हैं। फ्रिज हर घर की जरूरत है जिसका इस्तेमाल लोग गर्मी और सर्दी सभी मौसम में करते हैं। ये हमारे किचन में मौजूद सबसे जरूरी मशीन है जो हमारे खाने की चीजों को सुरक्षित रखती है। गर्मी में इस मशीन की उपयोगिता ज्यादा और सर्दी में कम होती है।

सर्दी में हम ज्यादातर समान फ्रिज के बाहर ही रखते हैं। आमतौर पर गर्मी के मौसम में फ्रिज को 3 से 4 नंबर पर चलाते हैं लेकिन सर्दी में इस तापमान पर फ्रिज चलाने से खाने की चीजों पर बर्फ जमने लगती है। अब सवाल ये उठता है कि क्या सर्दी में फ्रिज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

tasteofhome के मुताबिक सर्दी में अगर हम कुछ भी खाने का समान बाहर के तापमान पर रखते हैं तो वो एक-दो दिन से ज्यादा ठीक नहीं रह सकता। बैक्टीरिया बाहर के ज्यादा तापमान में पनपकर खाने को खराब कर देते हैं। अगर हम खाने के समान को फ्रिज के अंदर कम तापमान में रखते हैं तो खाने का समान लम्बे समय तक सुरक्षित रहता है। अब सवाल ये उठता है कि सर्दी में फ्रिज में किस तापमान पर खाने को रखें कि उसमें बर्फ भी नहीं जमें और खाना भी सुरक्षित रहे। आइए जानते हैं कि सर्दी में फ्रिज को किस तापमान पर रखें कि खाने-पीने का समान सुरक्षित रहें।

सर्दी में फ्रिज को बंद करें या चालू रखें:

सर्दी में भी आप खाने को लम्बे समय तक सुरक्षित नहीं रख सकते इसलिए सर्दी में भी आपको अपना फ्रिज बंद नहीं करना चाहिए। दूध, मास-मछली और सब्जियों को आप सर्दी में फ्रिज से बाहर एक-दो दिन से ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रख सकते। मांस-मछली और दूध जैसे फूड एक ही दिन में खराब हो जाएंगे। सर्दी के मौसम में अगर आप अपने फ्रिज का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप फ्रिज का तापमान कम कीजिए। सर्दी के मौसम में आप फ्रिज को 1 नंबर पर रखे। एक नंबर पर फ्रिज का तापमान सेट करने से आपकी फ्रिज में कूलिंग नॉर्मल रहेगी और आपके खाने-पीने का समान भी लम्बे समय तक सुरक्षित रहेगा।

फ्रिज के अलग-अलग हिस्सों में करें तापमान सेट ताकि खाना रहे सुरक्षित:

आमतौर पर फ्रिज को कई हिस्सों में बांटा जाता है। फ्रिजर जहां बर्फ जमाई जाती है उस हिस्से का इस्तेमाल सर्दी में न के बराबर ही होता है। फ्रिज में फ्रीजर के नीचे वाला सेल्फ बाकियों की तुलना में ज्यादा ठंडा होता है। रेफ्रिजरेटिंग चेंबर का एवरेज टेंपरेचर +3 डिग्री से +6 डिग्री तक होता है। आप खाने की सुरक्षा के मुताबिक अपने फ्रिज के सभी शेल्फ का तापमान सेट कर सकते हैं। ज्यादा सर्दी है तो आप 1 नंबर ही अपने फ्रिज के तापमान को सेट करें।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ashwini Choubey Brother Died: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के भाई का निधन, लापरवाही के आरोप में दो चिकित्सक सस्पेंड

Ashwini Choubey Brother Nirmal Chaubey Died: बिहार के पूर्वी क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा अस्पताल पर एक बार फिर से सवाल खड़े हुए हैं। इस बार केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौब

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now