दिमाग पर चढ़े तनाव को मिनटों में उतार देंगे ये 3 योगासन, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

<

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी ने लोगों को तनाव की चपेट में ला दिया है. यही वजह है कि धीरे-धीरे मानसिक परेशानियों के मामले अब बढ़ने लगे हैं. अगर आप भी टेंशन के शिकार हैं तो योग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. योग के कई ऐसे आसन हैं जो इंसान के दिमाग को राहत पहुंचाते हैं. अगर यह योगासन सुबह के समय कर लिए जाएं तो इंसान को दिनभर फिट रहने में मदद करते हैं.

भुजंगासन
भुजंगासन सबसे अच्छे योग आसन में से एक माना जाता है. यह रीढ़ की हड्डी को लोहे की तरह मजबूत कर देता है, साथ ही सीने, कंधे और पेट की मांसपेशियों को फैलाने में मददगार है. सबसे खास बात है कि भुजंगासन को ठीक तरह से करने सेयह तनाव और थकान दूर कर देता है. इंसान पूरे दिन अच्छा महसूस करता है. इंसान जब तनाव में नहीं होता है तो और कार्यों को भी अच्छी तरह से करता है.

शवासन
अगर शवासन करते हैं तो यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है. शवासन की खास बात है कि यह आपके शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स कर देता है. योग का यह आसन उन लोगों के लिए तो रामबाण है जिन्हें हाई बीपी और एंजाइटी की परेशानी रहती है. साथ ही यह आसन करने का फायदा दिमाग को भी मिलता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस आसन से आपकी एकाग्रता और मेमोरी तेज होती है. यह आसन आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाए रखता है.

Advertisement

कपाल भाती
कपाल भाती सांस के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. कपाल भाती की वजह से ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इस योग आसन के जरिए फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है. वहीं, यह शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थ निकाल देता है. साथ ही अगर आप तनाव से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए बहुत असरदार आसन हो सकता है. इसे करने के बाद आप दिमागी रूप से भी शांत महसूस करेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ग्राउंड रिपोर्ट: रामपुर के चुनावी रण में नहीं, लेकिन चर्चा में आजम खान और मुद्दा भी वही हैं

रामपुर: गर्मी तो तेज है, लेकिन चुनाव का मिजाज ठंडा दिख रहा है। किसी भी दल से मानो जोर लगाने की कोशिश ही न हो रही हो। बस अड्डे के पास से काफी अंतराल पर कुछ एक बाइक सवारों का गुट अपनी-अपनी पार्टियों का झंडा लगाए गुजरता तो है, लेकिन चुनावी जोश उनमे

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now