दूध, दही और पनीर का ज्यादा सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, एक चीज का हमेशा रखें ध्यान

<

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

दूध, दही, पनीर औरछाछ सेहत के लिए कितने जरूरी हैं, ये बात किसी से छिपी नहीं है.डेयरी प्रॉडक्ट्सको संतुलित भोजन का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है. ये कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी, पोटैशियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बच्चों केविकास से लेकर बुजुर्गों तक के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं.

लेकिनजब हृदय रोगियों की बात आती हैतो डेयरी प्रॉडक्ट्सका सेवन सावधानी से किया जाना चाहिए. डेयरी उत्पादों में सैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकताहै और हृदय रोगों को दावत देता है.

विशेष रूप से उन लोगों के मामले में जिन्हें पहले से ही हृदय रोग है, फुल फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स दिल के रोगोंका कारण बन सकते हैं. रिसर्च के अनुसार, प्रतिदिन 200 ग्राम तक डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवनहृदय के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है.

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि डेयरी उत्पादों को पूरी तरह से नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि इनमें महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर और दिमाग को लाभ पहुंचातीहै. इसलिए कम वसा वाले दूध, दही और पनीर का सेवन करना चाहिए.फुल फैट दूध और क्रीम,पनीर का सेवन हमेशा कम मात्रा में किया जाना चाहिए.

Advertisement

हृदय रोगियों के लिए क्या हैं डेयरी ऑप्शन
हृदय रोगियोंके लिएlow saturated fatवाले विकल्पों को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये घटक हृदय संबंधी जोखिम कारकों को बढ़ा सकते हैं.

लो फैट या स्किम्ड मिल्क
सबसे बढ़िया विकल्पों में लो फैट मिल्कऔरमलाई रहित दूध शामिल हैजो low saturated fat वाला होता है औरशरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

लो फैट दही
इसी तरहकम वसा वाले दही विशेष रूप से बिना चीनी वालासादा दहीफैट और कैलोरी से बचना काएक बढ़िया विकल्प है.

लो फैट पनीर
कम वसा वाले पनीर जैसे कि कॉटेज पनीर के जरिए भीशरीर को बिना नुकसान पहुंचाएपोषण प्रदान किया जा सकता है, हालांकि पनीर में कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

ग्रीक योगर्ट
सामान्य दही की तुलना में ग्रीक योगर्ट हाई प्रोटीन और लो कार्बोहाइड्रेटके लिए जाना जाता हैजो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाता है.

हृदय रोगियों के लिए सबसे खराब डेयरी उत्पाद
फुल फैट मिल्क
हृदय रोगियों कोफुल फैट मिल्क वाले दूध और दही से बचना चाहिए क्योंकि उनमें सैचुरेटेड फैटऔर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होतीहैजिससे हृदय रोग की परेशानी और बढ़ सकती है.

चीज
सैचुरेटेड फैट से भरपूर क्रीम चीज का कम से कम सेवन करना चाहिए, जबकि चेडर या स्विस जैसी हार्ड चीजभी फैटसे भरपूर होती है इसलिएहृदय रोगियों को इससे बचना चाहिए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Diabetes symptoms: शरीर के ये संकेत हो सकते हैं डायबिटीज के लक्षण...भूख लगना भी शामिल, एक्सपर्ट ने बताए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now