JEE Main 2024- एनटीए ने 39 स्टूडेंट्स को किया डीबार, तीन साल तक नहीं दे पाएंगे एग्जाम, इसलिए ल‍िया एक्शन

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

JEE Main 2024: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग के मामलों में आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 39 स्टूडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 3 वर्ष के लिए उन्हेंपरीक्षा से वंचित (डीबार) कर दिया है. एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस संबंध में एनटीए ने नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें मल्टीपल एप्लीकेशन फॉर्म से परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के रोके गए परिणामों तथा अनुचित साधनों के प्रयोग के चलते की गई कार्रवाई की जानकारी दी गई है.

नोटिफिकेशन में कहा है कि जेईई-मेन सेशन-1 व 2 के जारी किए गए परिणामों में कई स्टूडेंट्स के परिणाम रोक दिए गए थे. इन स्टूडेंट्स की ओर से लगातार ई-मेल व अन्य माध्यमों से कारण पूछे जा रहे थे. जेईई-मेन के पब्लिक नोटिस और इनफोर्मेशन बुलेटिन में यह बता दिया गया था कि एक स्टूडेंट द्वारा मल्टीपल एप्लीकेशन फार्म भरे जाने को स्वीकार नहीं किया जाएगा. ऐसा पाए जाने पर रिजल्ट रोका जा सकता है तथा निरस्त किया जा सकता है. एक से अधिक आवेदनों को अनुचित साधनों का प्रयोग (अनफेयर मींस) में शामिल किया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

एनटीए ने स्पष्ट किया कि न्यायालय के निर्देशों के अनुसार एक ही वर्ष में एक स्टूडेंट अलग-अलग एप्लीकेशन फार्म से दो स्कोर कार्ड प्राप्त नहीं कर सकता. अतः ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने अलग-अलग एप्लीकेशन नम्बर से परीक्षाएं दी हैं, उनका जो बेस्ट स्कोर था उसे जारी कर दिया गया है. इसकी अधिक जानकारी जेईई-मेन के ई-मेल पर ली जा सकती है. इसमें ही 39 स्टूडेंट्स पर अनफेयर मींस के तहत की कार्रवाई के बारे में बताया गया है.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हे भगवान: पाक में इमरान खान का ये क्या हुआ हाल, पहचान नहीं पाएंगे आप, देखें वीडियो

Imran Khan Looks Unrecognisable: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भष्टाचार विरोधी कानूनों में बदलाव के एक मामले में गुरुवार को एक वीडियो लिंक के माध्यम से देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने पेश हुए. इसी बीच उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर व

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now