अनोखी पहल है देश की पहली बालवाटिका स्कूल बस, गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

गुजरात के अहमदाबाद में गरीब बच्चों के लिए बालवाटिका स्कूल बस शुरू की गई है. 6 साल से छोटी उम्र के गरीब बच्चों को इस बालवाटिका ऑन व्हील्स के माध्यम से मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. जिसका मुख्य उद्देश्य है कि गरीबी की वजह से छह साल की उम्र तक का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे.

सिग्नल स्कूल बस की सफलता के लिए लिया है फैसला
अहमदाबाद में सिग्नल पर भीख मांगने वाले बच्चे जो शिक्षा से वंचित रहते थे, उन्हें शिक्षा देने के लिए सिग्नल स्कूल बस शुरू की गई थी. जिसकी सफलता के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस विक्रमनाथ, गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सुनीता अग्रवाल, सीनियर जस्टिस बीरेन वैष्णव, अन्य वरिष्ठ जस्टिस की मौजूदगी में बालवाटिका स्कूल बस शुरू की गई है. देश में छह साल से कम उम्र के गरीब बच्चों को शिक्षा देने के लिए बालवाटिका स्कूल बस देश का पहला प्रयोग है.

कैसे काम करेगी बालवाटिका स्कूल बस?
गुजरात राज्य कानूनी सेवा सत्ता मंडल, अहमदाबाद नगर पालिका और स्कूल बोर्ड द्वारा ये अनोखी पहल की शुरुआत की है. इसके माध्यम से छह साल से कम उम्र के बच्चे शिक्षा से वंचित ना रहे इस बात का ख्याल रखा जाएगा. ये बालवाटिका स्कूल बस शहर के अलग-अलग इलाकों में घूमकर बच्चों को इकट्ठा करेगी और पढ़ाएगी.

Advertisement

अहमदाबाद में 12 सिग्नल स्कूल बस
अहमदाबाद के इंचार्ज म्युनिसिपल कमिश्नर देवांग देसाई ने कहा की अहमदाबाद में 12 सिग्नल स्कूल बस कार्यरत हैं. जिसके माध्यम से सिग्नल पर भीख मांगने वाले बच्चों को शिक्षा दी जाती है. जिसकी सफलता के बाद अब नई शिक्षा नीति के तहत छह साल से कम उम्र के बच्चे शिक्षा से वंचित ना रहे उस बात का विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसके लिए बालवाटिका बस शुरू की है.

बालवाटिका बस बच्चों के लिए क्या-क्या है?
बालवाटिका बस में बच्चों के लिए खिलौने, कलरफुल पुस्तक, नोटबुक, ब्लैक बोर्ड, म्यूजिकल टीवी सेट इंस्टॉल किया गया है. इस बालवाटिका बस में दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई हैं. बच्चों को इस बालवाटिका बस में एक साल शिक्षा देकर करीब के स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट के तहत बालवाटिका बस अहमदाबाद के साबरमती इलाक़े में घूमकर बच्चों को शिक्षा देगी. प्रयोग सफल रहा तो छह साल से कम उम्र के बच्चे जो पढ़ाई से वंचित रह जा रहे है उनके लिए दूसरे इलाको में भी अधिक बालवाटिका स्कूल बस शुरू की जाएगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

तवायफों या कोठों से जुड़ी फिल्में क्यों बनाते हैं संजय लीला भंसाली? बताई वजह

Sanjay Leela Bhansali: आलिया भट्ट की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की जबरदस्त सफलता के बाद हिंदी सिनेमा के जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली ने अपनी पहली वेब सीरीज 'हीरामंडी' की घोषणा की थी, जिसको लेकर फैंस काफी ज्यादा एक्साइटेड थे. दो सा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now