राजस्थान- भीषण गर्मी को देखते हुए धौलपुर के स्कूलों में छुट्टी, मनरेगा श्रमिकों की शिफ्ट बदली

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

Rajasthan Dholpur School Closed: राजस्थान के धौलपुर जिले में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए जिला कलेक्टर निधि बीटी नेछात्रों के हित में अहम फैसला लिया है. कलेक्टर ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों का दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया है. इसके अलावा मनरेगा श्रमिकों का कार्य समय सुबह 6 बजे से दोपहर एक बजे तक कर दिया है. मनरेगा श्रमिक 15 जुलाई 2024 तक इसी शिफ्ट में काम करेंगे.

50 डिग्री तक पहुंचता है तापमान

यह कदम लोगों और बच्चों को तेज धूप और लू से बचाने के लिए उठाया गया है. बता दें कि राजस्थान का धौलपुर जिला पथरीला और रेतीला इलाका है और यहां हर साल भीषण गर्मी में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच जाता है. मई महीने में ही तापमान रात और दिन लगातार बढ़ रहा है. चिलचिलाती धूप से दोपहर को तो अंगारे बरसते प्रतीत हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को गर्म हवाएं झुलसा रही हैं.

दोपहर में धूप की वजह से खाली बाजार-सड़कें

दोपहर में तेज धूप के कारण सड़कों पर कर्फ्यू जैसा माहौल देखने को मिला है. गर्मी के कारण लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो रहा है. घर से बाहर निकलने वाले लोग तौलिया, स्कार्फ, टोपी पहन कर धूप से बचने का प्रयास कर रहे हैं. दोपहर के वक़्त शहर के बाज़ार सूने पड़े हुए हैं. आज (09 मई) जिले का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सैल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया है साथ ही रात के तापमान में भी लगातार वृद्धि हो रही है.

Advertisement

भीषण गर्मी को देखते हुए डॉक्टरों ने भी एडवाइजरी जारी की है. तेज गर्मी की वजह से होने वाली मौसमी बीमारियों को देखते हुए जिले के डॉक्टरों ने लोगों से पेय पदार्थ का उपयोग करने की अपील की है. भीषण गर्मी में आमजन के साथ पशु पक्षियां भी त्रस्त दिखाई दे रहे हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jalandhar Accident: ट्रक चालक ने स्कूटी सवार छात्र को कुचला, हादसे में हुई मौत; परिजनों ने की कार्रवाई की मांग

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जालंधर। पंजाब में बढ़ रही गर्मी के मद्देनजर सरकार ने शनिवार को स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी किए है। जिसके चलते स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक का रखा गया। वहीं, आज स्कूल के समय में बदलाव के चल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now