IPL 2024 PBKS vs CSK Match Analysis- पंजाब ने निकाला महेंद्र सिंह धोनी के ताबड़तोड़ छक्कों पर कंट्रोल का जुगाड़... ऐसे लगाई चेन्नई एक्सप्रेस पर लगाम

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

MS Dhoni IPL 2024 CSK vs PBKS Match 49: चेन्नई के एमए च‍िदम्बरम स्टेडियम मेंखेले गए मौजूदा आईपीएल के 49वें मैच में महेंद्र सिंह धोनी 18वें ओवर मेंबल्लेबाजी करने आए. चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच इस मुकाबले में ऋतुराज गायकवाड़ के आउट होने के बाद 'थाला' मैदान में उतरे. हमेशा की तरहउनको देखते हीस्टेडियम में दर्शकों का जोश दोगुना हो गया. इस मुकाबले में धोनी ने 11 गेंदों पर 14 रन बनाए और वह पारी की आख‍िरी गेंद पर रन आउट हो गए. वह इस आईपीएल सीजन में पहली बार आउट हुए.

धोनी जब बल्लेबाजी के लिए पिच पर उतरेतो पारी की 13 गेेंदें शेषथीं. लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने उन्हें धुआंघार बल्ला चलानेका मौका नहीं दिया. 19वें ओवर में धोनी के सामने राहुल चाहर गेंदबाजी करने आए. चाहर के इस ओवर में धोनी ने कुल 4 गेंदें खेलीं, लेकिन महज 2 रन बना सके. चाहर के इस ओवर में धोनी एकदम असहाय लग रहे थे. उनके स्लॉट में एक भी बॉल नहीं आई.

IPL
धोनी इस आईपीएल सीजन में पहली बार आउट हुए (PTI)

इसके बाद धोनी ने पारी का आख‍िरी ओवर खुद ही खेला. इस ओवर को अर्शदीप सिंह ने फेंका. इस ओवर में एक्स्ट्रा रन समेत कुल 13 रन आए. वहीं,धोनी के बल्ले से 11 रन आए. धोनी ने ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा.

Advertisement

लेक‍िन फ‍िर उनकी अगली तीन गेंदें खाली गईं. पांचवीं गेंद पर धोनी ने छक्का जड़ा, जो इस साल चेपॉक में उनका पहला छक्का था. आख‍िरी गेंद पर धोनी 2 रन के लिए भागे, लेकिन आउट हो गए. स्कोरबोर्ड में एक ही रन जुड़ा.

जब मिचेल को धोनी ने वापस भेजा...

20वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऐसा कुछ हुआ, जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती थी. धोनी ने अर्शदीप सिंह की ' लो फुलटॉस' गेंद को लॉन्ग ऑफ दिशा में खेला. शॉट लगते ही दूसरे छोर से डेरिल म‍िचेल भागे, पर धोनी क्रीज में ही जमे रहे. इस दौरान धोनी ने रन भागने से भी इनकार कर दिया. नतीजतन,म‍िचेल को दोबारा क्रीज में आना पड़ा. धोनी ने म‍िचेल को वापस जाने का इशारा किया था.

धोनी की 11 गेंदों का हिसाब

बॉल रन गेंदबाज
1 1 अर्शदीप सिंह
2 0 राहुल चाहर
3 0 राहुल चाहर
4 1 राहुल चाहर
5 1 राहुल चाहर
6 4 अर्शदीप सिंह
7 0 अर्शदीप सिंह
8 0 अर्शदीप सिंह
9 0 अर्शदीप सिंह
10 6 अर्शदीप सिंह
11 1 + W अर्शदीप सिंह


लेग स्प‍िन के सामने नहीं चलता धोनी का बल्ला

टी20 में एमएस धोनी लेग स्प‍िन के सामने नहीं चल पाते हैं. इसे एक आंकड़े से समझ सकते हैं.टी20 मुकाबलों में वह लेग स्प‍िनर्स के सामने महज 699 रन बना पाए हैं, इनमें 22 बार वह आउट हुए हैं. इस दौरान उन्होंने 33 चौके और 32 छक्के जड़े हैं. धोनी का लेग स्प‍िनर्स के समक्ष स्ट्राइक रेट 106.55 तो एवरेज 31.77 है.

चेन्नई सुपर क‍िंंग्सकी अटपटी रणनीति

वैसे इस मैच में चेन्नई की रणनीति भी फुस्स रही. टीम के फ‍िन‍िशर श‍िवम दुबे पहला विकेट (अंज‍िक्य रहाणे का) गिरते ही नौवें ओवर में उतर गए और वह पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हुआ. फिर 10वें ओवर में समीर रिजवी को 'इम्पैक्ट प्लेयर' बनाकर उतारा गया, चेन्नई का तरकश का यह तीर भी कुछ खास नहीं कर पाया. यूपी की टीम से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले और मेरठवासी समीर ने 23 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली. यहां ध्यान रहे जब समीर रिजवी आए तो डगआउट में मोईन अली जैसे बल्लेबाज मौजूद थे.

Advertisement

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स मैच में क्या हुआ?

पंजाब किंग्स ने चेन्नई को हराकर अपना लगातार दूसरा मैच जीता.चेन्नई ने अब तक 10 में से 5 मुकाबले जीते हैं. इस हार के बाद चेन्नई टीम प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर बरकरार है. वहीं, पंजाब किंग्स ने 10 में से 4 मैच जीत लिए हैं. इस चौथी जीत के साथ यह टीम अब 8वें से 7वें नंबर पर आ गई है.

इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्सने 162/7का स्कोर खड़ा क‍िया. ऋतुराज 48 गेंदों पर 62 रन बनाकर आउट हुए. मगर उन्होंने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया था. आखिर में आए महेंद्र सिंह धोनी ने 11 गेंदों पर 14 रन बनाए. पंजाब के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' हरप्रीत बरार के अलावा राहुल चाहर ने 2 विकेट लिए. जबकि कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट लिया.

जवाब में पंजाब ने 3 विकेट गंवाकर 17.5 ओवर में ही 163 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया. पंजाब की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 30 गेंदों पर 46 रन और रिली रोसो ने 23 बॉल पर 43 रन बनाए इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 37 गेंदों पर 64 रनों की पार्टनरशिप की और टीम को जीत के करीब पहुंचाया. चेन्नई के लिए शार्दुल ठाकुर, रिचर्ड ग्लीसन और शिवम दुबे ने 1-1 विकेट लिया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राखी सावंत की होगी सर्जरी, अस्पताल से दिया मैसेज, बोलीं- मैं दोबारा मनोरंजन...

Rakhi Sawant To Undergo Surgery: राखी सावंत ने हाल ही में फैन्स को अपनी हेल्थ के बारे में अपडेट दिया और खुलासा किया कि उन्हें 10 सेमी का ट्यूमर है. सोशल मीडिया संसेशन ने यह भी बताया कि 18 मई को उनकी सर्जरी होगी. राखी सावंत के एक्स हस्बैंड रितेश ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now