IPL 2024 Playoffs Scenario- अब तक 57... फिर भी नहीं मिली IPL प्लेऑफ टीम, केकेआर या राजस्थान कौन मारेगा पहले बाजी?

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

IPL 2024 Playoffs Scenario: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में बुधवार (8 मई) तक कुल 57 मैच खेले जा चुके हैं. मगर अब तक इस सीजन की पहली प्लेऑफ टीम नहीं मिली है. फैन्स को अब भी पहली प्लेऑफ टीम का इंतजार है, जिसे पूरा होने में अभी कुछ दिन और लगेंगे.

फिलहाल पॉइंट्स टेबल में कोलकाता नॉइट राइडर्स (KKR) पहले और राजस्थान रॉयल्स (RR) दूसरे नंबर पर काबिज है. इन दिनों ही टीमों ने अब तक बराबर 11 मैच खेले, जिसमें से 8 जीते हैं. इस तरह दोनों ही टीमों के बराबर 16 अंक हैं.

यह भी पढ़ें:ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी... 58 बॉल में चेज किया 166 रनों का टारगेट

राजस्थान ने प्लेऑफ में पहुंचने के 2 मौके गंवाए

जाहिर है कि इनमें से ही कोई एक इस सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती है. हालांकि राजस्थान काफी पहले ही यानी अपने शुरुआती 9 मैचों के बाद ही 16 अंक पर पहुंच गई थी. मगर उसने अपने पिछले लगातार 2 मैच गंवा दिए.

यदि राजस्थान इन पिछले दो मुकाबलों में से कोई एक भी मैच जीत लेती, तो वो प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती थी. मगर अब लगता है कि यह उपलब्धि श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता टीम हासिल कर सकती है.

Advertisement

प्लेऑफ में पहु्ंचने वाली पहली टीम बन सकती है KKR

दरअसल, कोलकाता टीम को अपना अगला मुकाबला 11 मई को मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ खेलना है. यह मैच भी केकेआर अपने होम ग्राउंड यानी कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेलेगी. ऐसे में उसके जीतने की संभावना भी ज्यादा है.

यदि केकेआर यह मैच जीतती है, तो 18 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी और वो ऐसा करने वाली इस सीजन की पहली टीम भी बन जाएगी. इसके ठीक एक दिन बाद यानी 12 मई को राजस्थान टीम अपना 12वां मैच खेलेगी.

यह मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ उनके ही घरेलू मैदान चेपॉक में होगा. ऐसे में संजू के लिए यह मैच जीतना थोड़ा कठिन हो सकता है. यदि राजस्थान यह मैच जीत भी लेती है, तब भी वो केकेआर के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनेगी.

IPL Points Table 8-05-24

प्लेऑफ से ज्यादा रोचक रहेगी टॉप पर रहने की जंग

यदि मुंबई इंडिंयस के खिलाफ केकेआर टीम हारती है, तब राजस्थान अपना यह मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती है. हालांकि अब तक तो हम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम के बारे में बात कर रहे हैं. मगर उससे भी ज्यादा खास बात टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंचने की रहेगी.

इसके लिए भी राजस्थान और कोलकाता के बीच ही जंग दिखती नजर आ रही है. मौजूदा स्थिति देखी जाए तो इसमें केकेआर का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, क्योंकि उसका नेट रनरेट राजस्थान समेत बाकी सभी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा अच्छा 1.453 का है. जबकि दूसरे नंबर पर काबिज राजस्थान का नेट रनरेट 0.476 है.

तीसरे और चौथे नंबर के लिए इन 4 टीमों के बीच जंग

टेबल में केकेआर और राजस्थान के बाद तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) है, जिसके 12 मैचों में 14 अंक हो गए हैं. चौथा नंबर चेन्नई टीम का है. उसके 11 मैचों में 12 पॉइंट्स हैं. इनके बाद पांचवें और छठे नंबर पर क्रमशः दिल्ली कैपिटल्स (DC) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) हैं. इन दोनों के 12 मैचों में बराबर 12 अंक हैं.

Advertisement

प्लेऑफ में तीसरे और चौथे नंबर के लिए इन चारों टीमें में तगड़ी जंग होनी है. इनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), पंजाब किंग्स (PBKS), मुंबई इंडियंस (MI) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बराबर 8-8 अंक हैं.

हैदराबाद की जीत के साथ ही मुंबई प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर हो गई है. जबकिबाकी तीन टीमों के लिए भी अब प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद ना के बराबर ही है. कोई चमत्कार ही इनमें से किसी एक टीम को प्लेऑफ में पहुंचा सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Iran President Helicopter Crash Live: हेलिकॉप्टर हादसे में नहीं बचे ईरान के राष्ट्रपति रईसी! विदेश मंत्री की भी मौत की आशंका, मिला चॉपर का मलबा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now