दिल्ली में कल नहीं हो पाएंगे मेयर चुनाव? AAP ने कहा- पुरानी परंपरा तोड़ना चाहते हैं उपराज्यपाल

<

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली में कल होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि कल दिल्ली में मेयर का चुनाव होना है, लेकिन अब तक पीठासीन अधिकारी के नाम वाली फ़ाइल चुनी हुई सरकार को नहीं मिली है. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एलजी साहब केरला में मौजूद हैं. तय प्रक्रिया तो ये है कि जो मेयर आउट गोइंग होते हैं. वो पीठासीन अधिकारी होंगे. ये परंपरा रही है, लेकिन मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि उपराज्यपाल इस पुरानी परंपरा को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. जो फाइल मेरे पास आनी चाहिए थी फिर वहां से सीएम और उपराज्यपाल के पास जानी थी, लेकिन मेरे पास फाइल नहीं भेजी गई बल्कि इसे सीधे उपराज्यपाल को भेजा गया.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि दिल्ली मेयर का चुनाव कल होगा या नहीं क्योंकि अभी तक पीठासीन अधिकारी नियुक्त नहीं किया गया है. मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव पीठासीन कार्यालय की नियुक्ति के बिना नहीं हो सकते हैं.

बता दें कि बुधवार शाम को ECI ने दिल्ली नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर NOC जारी कर दी थी. इससे ये स्पष्ट हो गया है कि दिल्ली में कल मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव हो सकेंगे. इससे पहले चुनाव को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. नियम के मुताबिक दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के चलते MCD को मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ECI की NOC लेना आवश्यक होता है.

Advertisement

26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है. इसके लिए नॉटिफ़िकेशन जारी कर दिया गया था. उसके बाद निगम सचिव की तरफ से चुनाव आयोग को अनुमति के लिए पत्र भेजा था. साथ ही एक फाइल उपराज्यपाल को भी भेजी गई थी. सामान्य दिनों में निगम या मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में चुनाव आयोग का कोई रोल नहीं होता है, लेकिन चूंकि अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं और मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है. इसलिए चुनाव आयोग की अनुमति जरूरी है. इसलिए मेयर चुनाव के लिए आयोग की परमिशन का इंतजार था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चुनावी गीत का जवाब बैन से देंगे क्या? लोकसभा चुनाव में चल क्या रहा है

स्वामीनाथन एस अंकलेसरिया अय्यर: चुनाव विशेषज्ञ योगेन्द्र यादव इसे अब तक का सबसे अनुचित चुनाव बताते हैं। ऐसा ही तृणमूल कांग्रेस भी कह रही है। विदेशी मीडिया ने भी ऐसी ही भावना व्यक्त की है। बीजेपी भले ही इससे असहमत होगी लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) पूरी श

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now