दुबई में फिर हुई मूसलाधार बारिश के बाद एडवाइजरी जारी, फ्लाइट्स की थमी रफ्तार

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पिछले महीने भीषण बाढ़ के बाद कुछ दिनों बाद, गुरुवार तड़के अबू धाबी और दुबई में भारी बारिश और तूफान आया. इसके बाद कई प्लाइट्स रद्द कर दी गईं और दुबई में बस सर्विसेज निलंबित कर दी गईं. Khaleej Times की रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई आने वाली पांच फ्लाइट्स को रात में डायवर्ट कर दिया गया, जबकि नौ आने वाली और चार बाहर जाने वाली फ्लाइंट्स रद्द की गईं. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमीरात की कई फ्लाइट्स भी रद्द की गई हैं.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि दुबई के नागरिक गुरुवार सुबह करीब 3 बजे तेज हवाओं, गरज और आसमानी बिजली की वजह से जाग गए.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बारिश केलगभग एक घंटे बाद, करीब 4 बजे, देश के मौसम विभाग ने एक एम्बर अलर्ट जारी किया, जिसमें इशारा किया गया कि बारिश वाले बादलों ने देश के ज्यादातर हिस्सों को ढक लिया है. 3 मई तक देश में प्रतिकूल मौसम की स्थिति बनी रहने की आशंका है. स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अबू धाबी के कुछ इलाकों में सड़कों पर जलभराव की सूचना मिली है, जबकि जेबेल अली, अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुबई इंडस्ट्रियल सिटी, दुबई इन्वेस्टमेंट्स पार्क और जुमेरा विलेज ट्राएंगल में तेज हवाएं चली हैं.

Advertisement

बुधवार को, दुबई के एयरपोर्ट्स और दो स्थानीय एयरलाइन्स ने यात्रियों के लिए सलाह जारी की, जिसमें उन्हें दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जाने पर देरी के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया.

खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएई ने गुरुवार तक दो दिनों के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था, जिससे दफ्तर जाने वालों के लिए घर से काम करने और शारजाह और दुबई के स्कूलों के लिए डिस्टेंस लर्निंग के लिए मजबूर होना पड़ा.

यह भी पढ़ें: दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 26 करोड़ यात्रियों की क्षमता, 400 टर्मिनल गेट, जानें इसकी खासियत

पिछले महीने हुई थी भारी बारिश

पिछले महीने अप्रैल में दुबई के अंदर आए रिकॉर्ड तूफान के बाद कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इस दौरान फ्लाइंट्स रद्द कर दी गईं और अन्य परिचालन रोक दिया गया था.

तूफान के कारण टैक्सी जाने वाले रास्तों में पानी भर जाने के बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सामान्य स्थिति होने में वक्त लग गया. इस वजह से फ्लाइंट्स में बदलाव, देरी और कई फ्लाइंट्स को रद्द करना पड़ा. हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शनिवार को एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से फ्लाइंट्स अपने सही वक्त पर चलने लगीं.

यह भी पढ़ें: दुबई में मास्टरमाइंड, भारत में ऑनलाइन अरबों की ठगी, Mahadev Betting App का इंडिया हेड लखनऊ से अरेस्ट

कई दिनों तक बाढ़ की वजह से दुबई और अबू धाबी की सड़कें शनिवार तक भी कई जगहों पर पानी में डूबी रहीं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अबू धाबी में, कुछ सुपरमार्केट और रेस्टोरेंट को प्रोडक्ट्स की कमी का सामना करना पड़ा.

ग्लोबल वॉर्मिंग से बढ़ सकता है खतरा

रिसर्चर्स ने मंगलवार के तूफान जैसी चरम मौसम की घटनाओं को जलवायु परिवर्तन से जोड़ा है और अनुमान लगाया है कि ग्लोबल वार्मिंग से उच्च तापमान और खाड़ी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा. संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में भारी बारिश से निपटने के लिए जल निकासी के बुनियादी ढांचे की कमी उन्हें बाढ़ के बड़े खतरों में डाल सकती है.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Review: सस्पेंस-ट्विस्ट से भरी है श्रेयस तलपड़े-विजय राज की कर्तम भुगतम, उड़ेंगे होश

फिल्म:कर्तम भुगतम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now