पानी से लबालब दुबई, कहीं टॉरनैडो और कहीं ज्वालामुखी फूटा... 30 दिन में 11 घटनाओं ने दुनिया को दहला दिया, Video

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

अप्रैल का पूरा महीना चरम प्राकृतिक आपदाओं (Extreme Weather Events) से भरा पड़ा था. कहीं बाढ़ आ रही है. कहीं भूकंप. तो कहीं तूफान. अफ्रीका हो या चीन, रूस हो या ताइवान, यूरोप हो या अमेरिकी इलाका. दुनिया का कोई भी कोना ऐसा नहीं बचा है, जहां पर मौसम ने अपने अजीबो-गरीब रंग दिखाए.

रेगिस्तानी दुबई और संयुक्त अरब अमीरात में धुआंधार बारिश हुई. अफ्रीका में बाढ़ से सैकड़ों लोग मारे गए. इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फूटा. यूरोप में तूफान आया. कहीं आसमान का रंग बदल गया तो कहीं बेमौसम बारिश ने पहाड़ी सड़कें धंसा दीं.

1. पूर्वी अफ्रीका की बाढ़

पूर्वी अफ्रीका की बाढ़ में केन्या सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ. 40 वर्षों से वहां सूखा था. इस बार बारिश हुई लेकिन तबाही वाली. 180 लोगों की मौत हो गई. तंजानिया में बारिश और बाढ़ से 155 लोगों की मौत हो गई. बुरुंडी में फ्लैश फ्लड आया. करोड़ों रुपयों का नुकसान हुआ.

2. रूस में भयानक बाढ़

रूस और कजाकिस्तान में दशकों का रिकॉर्ड टूट गया. यहां पर कई दशक में पहली बार इस तरह की बाढ़ आई. कजाकिस्तान में 7 लोगों की मौत हो गई. दोनों देशों में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

Advertisement

3. PAK-अफगानिस्तान में बारिश

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बारिश, तूफान और बाढ़ की वजह से करीब 140 लोगों की जान चली गई. हजारों लोगों को विस्थापित करना पड़ा. फसलें बर्बाद हो गईं.

4. दुबई की बारिश और बाढ़

क्लाउड सीडिंग की या जलवायु परिवर्तन. लेकिन दुबई जैसे रेगिस्तानी इलाके में ऐसी भयानक बारिश बरसों से किसी ने नहीं देखी थी. ओमान में फ्लैश फ्लड की वजह से 21 लोगों की जान चली गई.

5. सऊदी अरब में जलजला

सऊदी अरब के उत्तरी इलाके में भारी बारिश और बाढ़ ने कई राजमार्गों को बंद कर दिया. स्कूल बंद हो गए. ये भी रेगिस्तानी इलाका है. यहां ऐसी बारिश की उम्मीद नहीं थी किसी को. मदीना में कई सड़कें बंद कर दी गई थीं.

6. चीन में तूफान, टॉरनैडो

चीन ने अप्रैल में कई प्राकृतिक आपदाएं देखीं. बाढ़, तूफान, टॉरनैडो, ओले गिरे. गुआंगडांग में पहले भयानक थंडरस्टॉर्म आया. चार लोगों की मौत हो गई. इसके बाद गुआंगझु में खतरनाक टॉरनैडो आए. काफी नुकसान हुआ. पांच लोगों की मौत हो गई.

7. ताइवान में भूकंप, 17 की मौत

ताइवान में 3 अप्रैल 2024 को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. इमारतें लटक गईं. झुक गईं. धंस गईं. 25 वर्षों में पहली बार इतना ताकतवर भूकंप आया. बाद में भी कई बार हल्के और भारी झटके आते रहे.

8. फिलिपींस में भयानक गर्मी

फिलिपींस में मजबूत अल-नीनो की वजह से भयानक गर्मी का मौसम चल रहा है. सड़कों पर खड़ी गाड़ियां खुद-ब-खुद जल जा रही हैं. कई इमारतों में आग लग जा रही है. जनवरी से अप्रैल तक 100 से ज्यादा आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं. इसमें एक ऐतिहासिक चर्च भी शामिल हैं.

9. अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से चीन सीमा के पास एक सड़क धंस गई. घटना दिबांग घाटी की है. इस हादसे में किसी की जान तो नहीं गई लेकिन सड़क खाईं में चली गई थी.

10. इक्वाडोर में खतरनाक भूस्खलन

इक्वाडोर में अचानक आई बारिश से कई जगहों पर फ्लैश फ्लड आई. दर्जनों जगहों पर भूस्खलन हुआ. कई घर टूट गए. ब्रिज टूट गए. अलूसी की हालत सबसे ज्यादा खराब थी.

Advertisement

11. इंग्लैंड में कैथलीन तूफान

इंग्लैंड में कैथलीन तूफान आया. 113 km/hr की स्पीड से हवाएं चल रही थी. जिसकी वजह से समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठी. इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड औ वेल्स में दर्जनों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हे भगवान: पाक में इमरान खान का ये क्या हुआ हाल, पहचान नहीं पाएंगे आप, देखें वीडियो

Imran Khan Looks Unrecognisable: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भष्टाचार विरोधी कानूनों में बदलाव के एक मामले में गुरुवार को एक वीडियो लिंक के माध्यम से देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने पेश हुए. इसी बीच उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर व

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now