लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी... 100 रुपए के नए नोट में नेपाल ने शामिल किए विवादित इलाके

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

नेपाल (Nepal) ने शुक्रवार को मैप के साथ 100 रुपये के नए नोट छापने का ऐलान किया. इन नोटों में लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी के विवादास्पद इलाकों को दिखाया गया है, जिनको भारत अपना इलाका मानता है, "कृत्रिम विस्तार" और "अस्थिर" करार दे चुका है.

एजेंसी के मुताबिक सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने कैबिनेट फैसले की जानकारी हुए बताया, "प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में नेपाल का नया नक्शा छापने का फैसला लिया गया, जिसमें लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को 100 रुपये के बैंक नोटों में शामिल किया गया है."

सूचना और संचार मंत्री रेखा शर्मा ने कहा, “कैबिनेट ने 25 अप्रैल और 2 मई को हुई कैबिनेट बैठकों के दौरान 100 रुपये के बैंक नोट को फिर से डिजाइन करने और बैंक नोट के बैकग्राउंड में छपे पुराने मैप को बदलने की मंजूरी दे दी."

भारत की तीखी प्रतिक्रिया

18 जून, 2020 को, नेपाल ने अपने संविधान में संशोधन करके तीन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इलाकों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को शामिल करके देश के राजनीतिक मैप को अपडेट करने का प्रोसेस पूरा किया. इस फैसले पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे "एकतरफा अधिनियम" कहा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: UP: नेपाली युवक ने सोशल मीडिया के जरिए की नाबालिग लड़की से दोस्ती, बलिया से किडनैप कर ले गया हिमाचल, तीन महीने तक किया रेप

लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा पर भारत अपना अधिकार रखता है. नेपाल पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा साझा करता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची दिल्ली पुलिस, स्वाति मालीवाल केस में कर रही है जांच

News Flash 18 मई 2024

अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची दिल्ली पुलिस, स्वाति मालीवाल केस में कर रही है जांच