तीसरे चरण का प्रचार थमा, 7 मई को 93 सीटों पर वोटिंग, मैदान में अमित शाह, डिंपल यादव समेत ये दिग्गज

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा. इसे लेकर चुनाव प्रचार रविवार शाम को थम गया. मंगलवार (7 मई) को देश की 93 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे फेज में गुजरात की गांधी नगर, महाराष्ट्र की बारामती सीट, मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट और यूपी की मैनपुरी पर सभी की नजर रहेगी. क्योंकि गांधीनगर में चुनावी मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और कांग्रेस कैंडिडेट सोनल पटेल के बीच है. वहीं बारामती में सुनेत्रा पवार और सुप्रिया सुले के बीच होगा. राजगढ़ सीट पर दिग्विजय सिंह और रोडमल नागर, जबकि मैनपुरी में डिंपल यादव और जयवीर सिंह के बीच सीधा मुकाबला है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तीसरे फेज में करीब 120 महिलाओं समेत 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं. बड़े नेताओं में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) शामिल हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) भी इस बार लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे हैं.

इन सीटों पर होगी वोटिंग

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (हावेरी) और बदरुद्दीन अजमल (धुबरी) की किस्मत भी 7 मई को ईवीएम में कैद हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में दिवंगत मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्य भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि सूरत में बीजेपी के निर्विरोध जीतने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात की 25 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा. इसके अलावा महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, कर्नाटक की 28 में से शेष 14 सीटों पर, छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर, बिहार की 5, असम और पश्चिम बंगाल की 4-4 और गोवा की सभी 2 सीटें भी मतदान होगा. इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की 2 सीटों पर भी तीसरे चरण में वोटिंग होगी. बता दें कि अनंतनाग-राजौरी सीट पर होने वाला चुनाव अब छठे चरण के लिए टाल दिया गया है.

Advertisement

बंगाल में किसका- किससे होगा मुकाबला?

पश्चिम बंगाल की 4 लोकसभा सीटों- मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में 7 मई को मतदान होना है. अधिकारियों ने बताया कि तीसरे फेज में चुनाव लड़ रहे 57 उम्मीदवारों में से जंगीपुर में 14, मालदा उत्तर में 15, मालदा दक्षिण में 17 और मुर्शिदाबाद में 11 प्रत्याशी हैं. मुर्शिदाबाद में सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम, टीएमसी के अबू ताहिर खान और भाजपा उम्मीदवार गौरी शंकर घोष के बीच मुख्य मुकाबला होगा. मालदा उत्तर में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पूर्व आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता मुस्ताक आलम को टिकट दिया है और भाजपा ने खगेन मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. मालदा दक्षिण में भाजपा ने श्रीरूपा मित्रा चौधरी को, कांग्रेस ने ईशा खान चौधरी को और टीएमसी ने शाहनवाज अली रेहान को मैदान में उतारा है. जंगीपुर में टीएमसी के खलीलुर रहमान का मुकाबला भाजपा के धनंजय घोष और कांग्रेस के खलीलुर रहमान से है.

यूपी की इन सीटों पर कड़ी टक्कर

बात यूपी की करें तो यहां 7 मई को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान रविवार को थम गया. तीसरे फेज में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में वोटिंग होगी. इस फेज में 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1.88 करोड़ मतदाता करेंगे. जिसमें 1 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं. इस चुनाव में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान बाल्मीकि और मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्यों की किस्मत का फैसला होगा.

Advertisement

डिंपल समेत इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

डिंपल यादव मैनपुरी सीट को चुनावी ताल ठोक रही हैं. वहीं, सपा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट को फिर से जीतने को लिए पसीना बहा रहे हैं, जिसे उन्होंने 2014 में जीता था. उधर, बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे आदित्य यादव सपा के गढ़ को जीतने की कोशिश करेंगे. जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा सीट से हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर वोटिंग

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर भी चुनाव प्रचार थम गया. इस चुनाव में शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा. यहां मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल सीट पर वोटिंग होगी. तीसरे फेज के लिए 20,456 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना, शिवराज सिंह चौहान विदिशा से चुनावी मैदान में हैं. जबकि राजगढ़ से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने 30 से अधिक वर्षों के बाद लोकसभा चुनाव में वापसी की है, उनके प्रतिद्वंद्वी 2 बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर हैं. भाजपा मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप की उम्मीद कर रही है. मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 12 सीटों पर 19 और 26 अप्रैल को 2 चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. जबकि शेष आठ सीटों पर 13 मई को चौथे चरण में मतदान होगा.

Advertisement

बारामती में सुप्रिया सुले और सुनेत्रा के बीच मुकाबला

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर 7 मई को चुनाव होगा. इसमें बारामती सीट भी शामिल है. जहां शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से है. तीसरे चरण में बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले में वोटिंग होगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कश्मीर में डबल टेरर अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच की हत्या, पहलगाम में कपल पर हमला

Kashmir Terrot Attack: जम्मू-कश्मीर में आज शनिवार को आतंकियों के डबल अटैक से दहल उठा. आतंकियों ने शोपियां में भाजपा से जुड़े पूर्व सरपंच को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया. दूसरी घटना पहलगाम में सामने आई है. जहां आतंकियों ने जयपुर से घूमने आए कपल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now