सड़ा चावल, सड़ा नारियल, लकड़ी का बुरादा और एसिड से बनाते थे मसाले... दिल्ली में 15 टन नकली माल जब्त, 3 दबोचे गए

4 1 36
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने करावल नगर में दो ऐसी फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ किया है, जहां सड़े हुए चावल, लकड़ी के बुरादे और केमिकल से मिलावटी मसाले तैयार किए जा रहे थे.ये दोनों ही फैक्ट्रियां दिल्ली के करावल नगर में हैं. इस घटना में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने करावल नगर से 15 टन मिलावटी मसाले और कच्चा माल बरामद किया है. आरोपी खारी बावली, सदर बाजार, लोनी के अलावा पूरे एनसीआर और अन्य राज्यों में मिलावटी मसालों की सप्लाई कर रहे थे. पुलिस की सूचना पर फूड सेफ्टी विभाग ने मसालों के सैंपल लिए हैं.

आरोपियों की पहचान करावल नगर के ही दिलीप सिंह उर्फ बंटी (46), मुस्तफाबाद के सरफराज (32) और लोनी के खुर्शीद मलिक (42) के तौर पर हुई है.

कैसे हुआ भड़ाफोड़?

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को खबर मिली थी कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में कई मैन्युफैक्चरर और दुकानदार अलग-अलग ब्रांड के नाम सेमिलावटी मसाले तैयार कर इन्हें दिल्ली-एनसीआर में बेच रहे हैं.इसके बाद क्राइम ब्रांच की अगुवाई में एक टीम को इस रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए गठित किया गया. इस बीचकरावल नगर में मिलावटी मसाले तैयार करने वाली दो फैक्ट्रियों पर छापेमारी की गई.

Advertisement

छापेमारी के दौरान एक फैक्ट्री से दिलीप सिंह और खुर्शीद मलिक नाम के दो लोग मिले. ये लोग मिलावटी मसाले तैयार कर रहे थे.इन दोनों ने फरार होने की कोशिश की लेकिन टीम ने इन्हें दबोच लिया.

पुलिस ने जब फैक्ट्री के सामान की जांच की तो पता चला कि सड़ाहुए चावल, बाजरा, नारियल, जामुन, लकड़ी के बुरादे, केमिकल और कई पेड़ों की छाल से मसाले तैयार किए जा रहे थे. इन मसालों को 50-50 किलो के बड़े कट्टों में भरकर रखा जा रहा था और बाजारों में बेचा जा रहा था.टीम ने फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दी.उन्होंने मौके पर आकर निरीक्षण किया.

आरोपियों ने बताया कि खारी बावली और सदर बाजार से मिलावटी मसाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश और देश के अलग-अलग राज्यों में भेजेजा रहे थे.

पुलिस को छापेमारी में क्या-क्या मिला?

करावल नगर की इन दोनों फैक्ट्रियों पर पुलिस की छापेमारी में कुल 15 टन मिलावटी मसाला और कच्चा माल बरामद हुआ है. इन्हें 50-50 किलो के कट्टो में भरकर रखा जा रहा था.


- 1050 किलो सड़ा हुआ चावल
- 200 किलो सड़ा हुआ बाजरा
- 6 किलो सड़े हुए नारियल
- 720 किलो खराब धनिया
- 550 किलो खराब हल्दी
- 70 किलो यूकलिप्टस के पत्ते
- 1450 किलो सड़े हुए जामुन
- 24 किलो साइट्रिक एसिड
- 400 किलो लकड़ी का बुरादा
- 2150 किलो पशुओं को खिलाने वाला चोकर
- 440 किलो खराब लाल मिर्च
- 150 किलो मिर्च के डंढल
- 5 किलो केमिकल वाले रंग

कहां-कहां बेचे जा रहे थे मिलावटी मसाले?

पुलिस का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि ये मिलावटी मसाले दिल्ली के बड़े-बड़े बाजारों सहित पूरे एनसीआर में बेचे जा रहे थे. इनमें दिल्ली के सदर बाजार और खारी बावली जैसे लोकप्रिय बाजार भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gurmeet Ram Rahim: डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह फिर आना चाहता है जेल से बाहर, हाई कोर्ट के समक्ष आदेश को हटाने की लगाई गुहार

दयानंद शर्मा, चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह (Gurmeet Ram Rahim) फिर जेल से बाहर आना चाहता है। इसी उम्मीद से किसी भी तरह की पैरोल या फरलो देने पर रोक के आदेश को हटाने के लिए हाई कोर्ट के समक्ष गुहार लगाई है। डेरा प्रमुख के अनुसार, इस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now