जौनपुर, वाराणसी, बस्ती... बसपा में प्रत्याशियों पर कंफ्यूजन! अब तक 14 सीटों परबदलेउम्मीदवार

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

लोकसभा का चुनाव चल रहा है और कल यानी 7 मई को तीसरे चरण के लिए मतदान होना है. लेकिन इसी बीच उत्तर प्रदेश में प्रत्याशी बदलने का सिलसिला लगातार जारी है. बसपा चीफ मायावती एक-दो नहीं बल्कि एक दर्जन से अधिक सीटों पर अपने उम्मीदवारों को बदल चुकी हैं. इसके बाद राजनीतिक गलियारों में चर्चाओं का बाजार तेज है कि क्या बसपा सुप्रीमो प्रत्याशियों को लेकर कंफ्यूज हैं? हालांकि ऐसा क्यों किया जा रहा है, इसको लेकर पार्टी की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया. सिर्फ प्रत्याशी बदलने की प्रक्रिया बदस्तूर जारी है.

ताजा मामला जौनपुर में देखने को मिला है, जहां बहुजन समाज पार्टी ने श्री कला रेड्डी का टिकट काट दिया है. यहां से बसपा ने अब श्याम सिंह यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो पार्टी के वर्तमान सांसद भी हैं. जौनपुर में अचानक बसपा का टिकट बदले जाने से पूर्वांचल की सियासत गरमा गई है. चर्चा यह निकल पड़ी है कि धनंजय सिंह जो हर हाल में चुनाव लड़ना चाहते थे, उनकी पत्नी श्रीकला धनंजय सिंह को बसपा ने टिकट दिया तो लेकिन ऐसा क्या हुआ कि रातों-रात उनका टिकट काटा और वर्तमान सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया.

Advertisement

यह पहली बार नहीं है जब बसपा ने इस तरह का फैसला लिया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में कई लोकसभा सीटों पर अपने कैंडिडेट बदल दिए हैं. आइए जानते हैं कि अब तक बसपा ने उत्तर प्रदेश में किन-किन सीटों पर प्रत्याशी बदले हैं.

जौनपुर:

जौनपुर से बहुजन समाज पार्टी ने अपने पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्री कला रेड्डी को बहुजन समाज पार्टी ने अपना कैंडिडेट बनाया था. लेकिन अब पार्टी ने उनका टिकट काटकर अपने निवर्तमान सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया है.

बस्ती:

बस्ती लोकसभा सीट पर बसपा ने पहले दयाशंकर मिश्रा को टिकट दिाय था. लेकिन उनकाी टिकट काट दिया गया है बाद में उनकी जगह पर लवकुश पटेल को बसपा ने बनाया उम्मीदवार बनाया.

वाराणसी:

इसी तरह वाराणसी में भी बसपा ने दो बार टिकट बदला. यहां पर पहले अतहर जमाल लारी को बसपा ने अपना कैंडिडेट बनाया था, लेकिन एक ही हफ्ते बाद पार्टी ने अपना प्रत्याशी बदलते हुए सैयद नियाज अली मंजू को टिकट देने की घोषणा कर दी. इतना ही नहीं, इसके बाद फिर से टिकट काटकर बसपा ने अतहर जमाल लारी को दोबारा प्रत्याशी घोषित कर दिया.

आजमगढ़:

आजमगढ़ में भी बसपा ने पहले भीम राजभर को प्रत्याशी बनाया था. उसके बाद उनका टिकट काटकर सबिया अंसारी को दिया गया, लेकिन बाद में सबिया अंसारी का भी टिकट काट दिया गया और उनके पति मसहूद अहमद को प्रत्याशी घोषित कर दिया गया.

अलीगढ़:

अलीगढ़ में पहले बहुजन समाज पार्टी ने गुफरान नूर को अपना प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन बाद में उनकी जगह हितेंद्र उपाध्याय को प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतार दिया.

मथुरा:

मथुरा में भी बसपा ने अपना कैंडिडेट बदला है. पार्टी ने पहले मथुरा से कमलकांत उपमन्यु को टिकट दिया था, लेकिन बाद में इनका टिकट काटकर चौधरी सुरेश सिंह को टिकट दे दिया गया.

फ़िरोज़ाबाद:

इसी तरह फिरोजाबाद में बहुजन समाज पार्टी ने पहले सत्येंद्र जैन सोली को अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में उनका टिकट काटकर उनकी जगह चौधरी सुरेश सिंह को प्रत्याशी बना दिया गया.

झांसी:

झांसी में बहुजन समाज पार्टी ने पहले एडवोकेट राकेश कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया था. हालांकि बाद में इनका टिकट काटकर रवि कुशवाहा को दे दिया गया.

Advertisement

डुमरियागंज:

डुमरियागंज लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने पहले गोरखपुर के रहने वाले ख्वाजा शमसुद्दीन को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन चार दिन बाद ही बसपा ने जब 11वीं सूची जारी की तो उसमें शमसुद्दीन का टिकट काटकर मोहम्मद नदीम मिर्जा का नाम घोषित कर दिया गया.

संतकबीर नगर:

संतकबीर नगर में बहुजन समाज पार्टी ने पहले मोहम्मद आलम को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन 15 दिन बाद ही उनका टिकट काटकर दानिश अशरफ को टिकट दे दिया गया. फिर चार दिन बाद ही बहुजन समाज पार्टी ने दोबारा अपना प्रत्याशी बदल दिया और यहां से नदीम अशरफ को उम्मीदवार घोषित कर दिया गया.

मैनपुरी:

बहुजन समाज पार्टी ने मैनपुरी सीट पर पहले गुलशन शाक्य को अपना प्रत्याशी बनाया था. लेकिन तीन-चार दिनों बाद ही इनका टिकट काट दिया और शिव प्रसाद यादव को अपना कैंडिडेट घोषित कर दिया.

गाज़ियाबाद:

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर भी बसपा ने उम्मीदवार बदला. बहुजन समाज पार्टी ने पहले अंशय कालरा उर्फ रॉकी को अपना प्रत्याशी बनाया था. लेकिन बाद में उनका टिकट काटकर यहां से नंदकिशोर पुंडीर को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया.

Advertisement

अमेठी:

अमेठी लोकसभा सीट पर भी बहुजन समाज पार्टी ने टिकट बदला. बसपा ने पहले रवि प्रकाश मौर्य को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बाद में इनका टिकट काटकर नन्हे सिंह चौहान को दिया गया.

भदोही:

भदोही से बसपा ने पहले अतहर अंसारी को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन इनका टिकट काटकर इरफान अहमद को दे दिया गया. इसके बाद इनका भी टिकट काट दिया और हरिशंकर सिंह चौहान को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rohtak News: लोकसभा प्रत्याशी मास्टर रणधीर के पास केवल दो रुपये, नामांकन पत्र में बताई जानकारी तो चौंक गए अधिकारी

अरुण शर्मा, रोहतक। लोकसभा चुनाव-2024 में कई रंग देखने को मिल रहे हैं। रोहतक लोकसभा से चुनाव लड़ रहे मास्टर रणधीर सिंह के बारे में रोचक बातें सामने आई हैं। नामांकन पत्र में दिए गए ब्योरे के अनुसार रणधीर के पास केवल दो रुपये हैं। जिसमें एक रुपये कै

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now