दिल्ली स्कूल बम थ्रेट केस- गृह मंत्रालय ने की स्थिति की समीक्षा, कहा- प्रोटोकॉल और SOP बनाने की जरूरत

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

पिछले दिनों दिल्ली (Delhi) के कुछ स्कूलों में आए धमकी भरे फर्जी ईमेल मामले में गृह मंत्री के सचिव ने स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने आने वाले वक्त में ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विस्तृत प्रोटोकॉल और SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया.

गृह सचिव ने दिल्ली पुलिस और स्कूलों से एक प्रभावशाली रिस्पॉन्स मैकेनिज्म के लिए बातचीत जारी रखने को कहा, जिससे गलत सूचना से कोई गैर-जरूरी परेशानियां पैदा न हो. उन्होंने स्कूलों में सुरक्षा बढ़ाने, सीसीटीवी कैमरे और ईमेल की नियमित निगरानी की जरूरत पर भी जोर दिया. मीटिंग में मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस कमिश्नर शामिल हुए.

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में आए थे धमकी भरे ईमेल

बुधवार, 1 मई को दिल्ली और नोएडा के 80 से ज्यादा स्कूलों में ईमेल के जरिए बम रखे होने की धमकी दी गई. आनन-फानन में स्कूलों को खाली कराकर बच्चों को घर भेजा गया. दिल्ली और नोएडा के जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल किए गए थे, उनमें द्वारका का DPS, मयूर विहार का मदर मैरी और नई दिल्ली का संस्कृति स्कूल, रोहिणी का डीपीएस स्कूल, वसंत कुंज का डीपीएस स्कूल, पीतमपुरा के डीएवी स्कूल के अलावा नोएडा के डीपीएस जैसे हाई प्रोफाइल स्कूल शामिल हैं.

Advertisement

द्वारका के हाई प्रोफाइल DPS स्कूल में बम रखे होने की धमकी दी गई. सुबह छह बजे दमकल विभाग को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची. पूरे स्कूल की तलाशी की गई.

पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल को भी एक धमकी भरा ईमेल मिला है. पूरे स्कूल को खाली करवाकर तलाशी ली जा रही है. इसी तरह की धमकी नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल को भी ईमेल के जरिए मिली. स्कूल में बम रखे होने की धमकी मिलने के बाद पूरे स्कूल को खाली करवाया गया.

इसी तरह की धमकी भरा ईमेल वसंत कुंज के DPS स्कूल और दक्षिण पश्चिम जिले के DAV स्कूल को भी किया गया है. पुष्प विहार के Amity स्कूल को भी बुधवार सुबह 4.30 बजे धमकी भरा ईमेल किया गया था, जिसमें स्कूल में बम रखे होने की बात कही गई.

यह भी पढ़ें: अब खुले में नहीं लगेंगी क्लास, शिक्षा विभाग ने दिल्ली स्कूलों के लिए जारी किए ये सख्त निर्देश

इन स्कूलों को मिला था धमकी भरा मेल

1. द्वारका का डीपीएस स्कूल
2. रोहिणी का डीपीएस स्कूल
3. वसंत कुंज का डीपीएस स्कूल
4. नोएडा का डीपीएस स्कूल
5. दक्षिण पश्चिम दिल्ली का डीएवी स्कूल
6. पूर्वी दिल्ली का डीएवी स्कूल
7. पीतमपुरा का डीएवी स्कूल
8. नई दिल्ली का संस्कृति स्कूल
9. मयूर विहार का मदर मैरी स्कूल
10. पुष्प विहार का एमिटी स्कूल
11. नजफगढ़ का ग्रीन वैली स्कूल

दिल्ली-NCR की तरह अहमदाबाद में भी धमकी

दिल्ली-NCR की तरह अहमदाबाद के अलग-अलग स्कूलों को धमकी भरा ईमेल भेजा गया है. इस ईमेल में स्कूलों को उड़ाने की धमकी दी गई है. बताया जा रहा है कि ईमेल मिलने के बाद स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को इसकी सूचना दी है, जिसके बाद पुलिस की टीमें बम स्क्वाड के साथ रवाना स्कूलों में पहुंच गई हैं.

जिन स्कूलों को बम से उड़ाने का धमकी भरा ईमेल किया गया है, उसमें बोपल में स्थित डीपीएस, आनंद निकेतन सहित करीब 7 स्कूल शामिल हैं. अहमदाबाद के स्कूलों में जो ईमेल किए गए हैं, वह दिल्ली के पैटर्न पर ही हैं. जिस डोमेन से ईमेल किया गया है, वह देश के बाहर का है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. हालांकि, स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है. लेकिन कल लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे फेज का मतदान होने के कारण पुलिस अलर्ट मोड पर है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दिल्ली स्कूल बम थ्रेट: इस्लामिक स्टेट जैसी भाषा... बदमाशों ने क्यों किया रूसी मेल सर्विस का इस्तेमाल?

इंटरपोल से सटीक जानकारी मांगने की कोशिश

दिल्ली-एनसीआर के 200 से ज्यादा स्कूलों को बम में उड़ाने की धमकी वाले ई-मेल भेजने के लिए रूसी मेलिंग सर्विस mail.ru का इस्तेमाल किया गया था. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने ई-मेल के सटीक सोर्स का पता लगाने के लिए इंटरपोल के जरिए रूसी मेलिंग सेवा कंपनी mail.ru से संपर्क किया था. पुलिस ने सीबीआई को भी पत्र लिखकर धमकी भरे ई-मेल के बारे में इंटरपोल चैनलों के जरिए जानकारी मुहैया करवाने की मांग की थी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इधर AAP का प्रदर्शन और उधर केजरीवाल के घर पहुंची दिल्ली पुलिस, स्वाति मालीवाल केस से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली: एक तरफ आम आदमी पार्टी के नेता बीजेपी दफ्तर की ओर कूच कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस दोबारा सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची है। स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली पुलिस को घटना का सीसीटीवी फुटेज और डीवीआर अब तक नहीं मिला है। म

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now