सैम पित्रोदा, वोट जेहाद, आर्थिक सर्वे, मुस्लिम आरक्षण, PAK से रिश्ता... इस चुनावी IPL के 7 सबसे बड़े इम्पैक्ट प्लेयर

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

इम्पैक्ट प्लेयर वो खिलाड़ी होते हैं जो पहले से टीम में नहीं होते हैं, लेकिन हालात के आधार पर अचानक से एंट्री करते हैं और गेम का नक्शा ही बदल डालते हैं. अभी आईपीएल का सीजन चल रहा है तो इम्पैक्ट प्लेयर खूब चर्चा में हैं.इम्पैक्ट प्लेयर का नियम आईपीएल में 2023 में लागू किया गया था. दूसरी ओर चुनाव भी चल रहा है और कई ऐसे मुद्दे हैं जिनकी चुनाव की शुरुआत में कहीं चर्चा नहीं थी.

लेकिन मतदान के बीच इन मुद्दों की सरप्राइज एंट्री हुई और ये मुद्दे चुनावी परिदृश्य में पूरी तरह से छा गए. इस आम चुनाव में ऐसे चुनावी इम्पैक्ट प्लेयर्स की खूब चर्चा हो रही है और ये मुद्दे पूरे चुनाव को ड्राइव कर रहे हैं. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा इस रेस में सबसे आगे हैं. इसके अलावाराहुल गांधी की ओर से उछालेगएआर्थिक सर्वे के मुद्दे की भी खुब चर्चा हुई.या फिर मुस्लिम आरक्षण पर बहस. यही नहीं इस चुनाव में संविधान बदलने की बात, वोट जेहाद, पाकिस्तान फैक्टर और आम आदमी की ओर से शुरू किया गया अभियान जेल का जवाब वोट से ऐसे मुद्दे रहे जो पूरे चुनाव में गरमागरम बहस का मुद्दा बने.

Advertisement

ऐसे कई और चुनावी इम्पैक्ट प्लेयर अभी और आ सकते हैं क्योंकि अभी सिर्फ तीन चरणों के चुनाव हुए हैं और 4 चरण बाकी हैं. ये मुद्दे वो हैं जो पीएम मोदी हों या राहुल गांधी या कोई और नेता उनके हर भाषणों में हुए हैं. तमाम राजनीतिक विश्लेषक मानने लगे हैं कि ये गेमचेंजर मुद्दे साबित हो सकते हैं.

आर्थिक सर्वे/वेल्थ डिस्ट्रीब्यूशन

चुनाव से पहले तक कांग्रेस की ओर से जाति जनगणना की बात तो जरूर की जाती थी. लेकिन लोगों के आर्थिक हैसियत का सर्वे और धन का पुनर्वितरण जैसे मामले चर्चा में नहीं थे. लेकिन कांग्रेस का घोषणा पत्र आने के साथ ही इस मुद्दे ने जोर-शोर से चर्चा पकड़ ली. कांग्रेस के घोषणा पत्र में स्पष्ट रूप से ये नहीं लिखा गया है कि पार्टी धन का बंटवारा करेगी. लेकिन पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि सत्ता में आने पर कांग्रेस आय और संपत्ति की असमानता के मुद्दे पर विचार करेगी.

नौ मार्च को राहुल गांधी ने बिहार से जातिगत सर्वे से मिली जानकारी देश की एक झलक भर है. इसलिए हम देश भर में जातिगत सर्वे और इकोनॉमिक मैपिंग करवाएंगे.

छह अप्रैल को भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने यही बात दोहराई. उन्होंने कहा कि हम वित्तीय और संस्थानिक सर्वे कराएंगे. हम ये पता लगाएंगे कि देश की दौलत किसके पास है. इसके बाद हम ऐतिहासिक कदम उठाएंगे. हम क्रांतिकारी कदम उठाते हुए ये सुनिश्चित करेंगे कि जो आपका अधिकार है, वो आपको मिले.

कांग्रेस की ओर से उठाया गया आर्थिक सर्वे और वेल्थ डिस्ट्रीब्यूशन का ये मुद्दा इस चुनाव का पहला इम्पैक्ट प्लेयर बन गया. पीएम मोदी ने इन मुद्दों को जोर-शोर से उठाया और कहा कि उनकी नजर आपके मंगलसूत्र पर है.

पीएम मोदी ने अलीगढ़ में एक रैली के दौरान कहा, "कांग्रेस के शहज़ादे ने कहा है कि वो ये पड़ताल करेंगे कि कौन कितना कमाता है, किसके पास कितनी प्रॉपर्टी है." पीएम मोदी ने कहा कि वो कहते हैं कि सरकार इस संपत्ति को अपने कब्ज़े में लेकर सबको बांट देगी. उनकी नज़र आपके मंगलसूत्र पर है.

इसी बहस पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान को उठाया. पीएम ने कहा कि ये कांग्रेस का मेनिफेस्टो कह रहा है कि वो मां-बहनों के सोने का हिसाब करेंगे, उसकी जानकारी लेंगे और फिर उसे बांट देंगे और उनको बांटेंगे जिनको मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था कि संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है.

Advertisement

पीएम मोदी ने राजस्थान की एक रैली में यह भी कहा था कि पहले जब उनकी सरकार थी तब उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है, इसका मतलब ये है कि संपत्ति इकट्ठा करके किसको बांटेंगे- जिनके ज़्यादा बच्चे हैं उनको बांटेंगे, घुसपैठियों को बांटेंगे. क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा?

मुस्लिम आरक्षण

मुस्लिम आरक्षण पर देश में समय समय पर चर्चा जरूर होती आ रही है लेकिन इस चुनाव को ध्यान में रखकर इस पर चर्चा नहीं हुई थी. मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा इस चुनाव में तब सामने आया जब कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने सभी मुसलमानों को राज्य की ओबीसी लिस्ट में शामिल कर दिया. इस बात की जानकारी राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने दी. आयोग ने कहा कि कर्नाटक की सरकारी नौकरियों और सरकारी शिक्षण संस्थाओं में मुसलमानों की सभी जातियों और समुदायों को आरक्षण दिया जा रहा है.

चुनाव के बीच में आए इस मुद्दे को बीजेपी ने तुरंत लपक लिया. बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस सरकार एससी, एसटी और ओबीसी का हक मारकर मुसलमानों को देना चाहती है. पीएम मोदी ने इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया.

Advertisement

पीएम मोदी ने सातारा में एक रैली में कहा कि 'कर्नाटक में सत्ता में आने के बाद कांग्रेस ने एक फतवा जारी किया और रातोंरात सभी मुसलमानों को ओबीसी घोषित कर दिया. कांग्रेस ने ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण पर हमला किया है और अब उसका एजेंडा पूरे देश में एक ही फॉर्मूला लागू करना है.'

मध्य प्रदेश की रैली में पीएम मोदी ने कांग्रेस को 'ओबीसी समुदाय का सबसे बड़ा दुश्मन' करार दिया और कहा कि एक बार फिर कांग्रेस ने पिछले दरवाजे से ओबीसी के साथ सभी मुस्लिम जातियों को शामिल करके कर्नाटक में धार्मिक आधार पर आरक्षण दिया है.

गुजरते समय के साथ पीएम मोदी ने कांग्रेस पर अपना हमला तेज कर दिया और कहा कि उनके जीते जी वे एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को कोई छू नहीं सकता है. तेलंगाना के जहीराबाद में एक रैली में उन्होंने कहा कि जब तक वह जीवित हैं, वह सांप्रदायिक आधार पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के संवैधानिक अधिकारों को दूसरे वर्गों को हस्तांतरित नहीं होने देंगे.

Advertisement

वहीं इस मुद्दे पर आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने मंगलवार को कहा कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. हालांकि इस मुद्दे पर बीजेपी के आक्रामक रुख देखते हुए उन्होंने तुंरत अपना बयान वापस ले लिया. लालू यादव ने कहा कि आरक्षण सामाजिक आधार पर मिलता है न कि धार्मिक आधार पर.

सैम पित्रोदा

चुनाव गुगली की लिस्ट में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान हमेशा शामिल होते हैं. कांग्रेस आर्थिक सर्वेक्षण और धन के बंटवारे पर बीजेपी का हमला झेल ही रही थी कि सैम पित्रोदा ने विरासत कर की चर्चा करके माहौल को और भी गर्म बना दिया. सैम पित्रोदा ने कहा किअमेरिका में विरासत कर (टैक्स) लगता है.अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45 फीसदी अपने बच्चों को ट्रांसफर कर सकता है.

पित्रोदाने ये बयान दूसरे चरण की वोटिंग से दो दिन पहले दिया था. उन्होंने कहा था किभारत में ऐसा कोई कानून नहीं है. लेकिन मुझे लगता है कि इस पर चर्चा होनी चाहिए.

संविधान बदलने का मुद्दा

इस चुनाव में बीजेपी आर्थिक सर्वे और मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस घेर रही थी तो कांग्रेस ने बीजेपी पर संविधान बदलने के लिए 400 सीटें हासिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. दरअसल उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से सांसद और बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह ने कहा था संविधान में संशोधन करना होगा और बहुत सारे काम करने हैं. सरकार तो 272 में भी बन जाती है, लेकिन 272 की सरकार संविधान में संशोधन नहीं कर सकती है. इसके लिए दो तिहाई बहुमत से अधिक सीटें चाहिए या नया संविधान बनाना हो तो इसलिए.

Advertisement

कांग्रेस खेमे के लिए ये मु्द्दा बड़ा इम्पैक्ट प्लेयर साबित हुआ. पार्टी ने तुरंत इस मुद्दे को लपक लिया. राहुल ने इस मुद्दे को लगातार उठाया. उन्होंने तेलंगाना की एक रैली में कहा भाजपा संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रही है. उसके तमाम नेता लगातार 400 सीटें लाकर देश का संविधान बदलने की बात कर रहे हैं. जनता को यह खतरा समझना होगा और इसे देखते हुए कांग्रेस का साथ देना होगा.

राहुल ने 7 मई को कहा कि वे संविधान की रक्षा के लिए अपनी जान देने को भी तैयार हैं.

कांग्रेस के हमलावर रवैये को देखते हुए बीजेपी को सफाई भी देनी पड़ गई. छत्तीसगढ़ की एक रैली में पीएम मोदी ने कहा कि जब भी चुनाव आता है, तो कांग्रेस वाले एक ही घिसी-पिटी टेप रिकॉर्डर बजाते रहते हैं. भाजपा वाले आएंगे, संविधान खत्म कर देंगे, भाजपा वाले आएंगे, आरक्षण खत्म कर देंगे. कितने दिनों तक झूठ चलाते रहोगे. मेरी एक बात याद रखिए, मोदी तो छोड़िए, खुद बाबा साहेब अंबेडकर भी आकर कहें तो भी कोई संविधान नहीं बदल सकता.

वोट जेहाद

इस आम चुनाव में 'वोट जिहाद' के मुद्दे की भी एंट्री इम्पैक्ट प्लेयर जैसी हुई. इसकी शुरुआत हुई कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी के एक बयान से. समाजवादी पार्टी की नेता मारिया आलम ने उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 'एक साथ वोट जिहाद करें - बुद्धिमत्ता के साथ, भावुक हुए बिना और चुप्पी के साथ. क्योंकि हम इस संघी सरकार को हटाने के लिए केवल वोट जिहाद ही कर सकते हैं. अब हाथ मिलाने का समय है, नहीं तो यह संघी सरकार हमारा अस्तित्व मिटाने में सफल हो जाएगी.'

बीजेपी ने तत्काल इस मुद्दे को लपक लिया और समाजवादी पार्टी पर हमला बोला. मंगलवार को मध्य प्रदेश के खरगोन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे कह रहे हैं कि मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करें. क्या भारत में वोट जिहाद चलेगा या फिर राम राज्य?. पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्‍तान में आतंकी भारत के खिलाफ जिहाद की धमकी दे रहे हैं और यहां घोषणा की जा रही है कि मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करो.

जेल का जवाब वोट से

2024 की चुनावी जंग में मुद्दे के रूप में एक और इम्पैक्ट प्लेयर की एंट्री हुई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से. दिल्ली शराब घोटाले में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी ने केंद्र के खिलाफ 'जेल का जवाब वोट से'अभियान शुरू किया है. AAP ने कहा है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी अनुचित है. चुनावी मौसम में केजरीवाल को गिरफ्तार कर केंद्र उन्हें चुनाव प्रचार से दूर रखना चाहती है. केंद्र की इस कोशिश का जवाब जनता वोट से देगी.

आम आदमी पार्टी ने इस अभियान का नाम जेल का जवाब वोट से दिया है. AAP ने इस थीम पर एक कैंपेन सॉन्ग भी लॉन्च किया था. AAP के इस सॉन्ग पर चुनाव आयोग ने पहले कुछ आपत्तियां जताई थी. लेकिन बाद में इस गाने को परमिशन मिल गई.

AAP ने कहा है कि वो इस अभियान को लेकर घर-घर और गली मोहल्ले में जाएगी.

पाक से रिश्ता

भारत के चुनावों में पाकिस्तान का जिक्र न हो ऐसा बहुत कम ही होता है. इस चुनाव में भी पाकिस्तान फैक्टर हावी रहा है. इस चुनाव में पाकिस्तान की एंट्री पड़ोसी मुल्क के पूर्व मंत्री फवाद हुसैन के एक ट्वीट से हुई. पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद हुसैन ने राहुल गांधी का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर कर लिखा कि राहुल आज उगल रहे हैं. इस वीडियो में राहुल गांधी पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं.

इमरान सरकार में मंत्री रहे फवाद हुसैन पर हमला करते हुए भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, "इमरान खान कैबिनेट में सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में काम कर चुके चौधरी फवाद हुसैन राहुल गांधी को बढ़ावा दे रहे हैं. क्या कांग्रेस पाकिस्तान में चुनाव लड़ने की योजना बना रही है?"

ये मुद्दा शांत होता तब तक फवाद हुसैन ने एक बार फिर से राहुल गांधी की तारीफ कर दी. फवाद हुसैन ने कहा कि राहुल में भी एक सोशलिस्ट नेता के गुण हैं. फवाद हुसैन ने कहा कि विभाजन के 75 साल बाद भी भारत और पाक की समस्याएं एक जैसी हैं. फवाद हुसैन ने दूसरी बार राहुल का जिक्र करते हुए कहा कि राहुल साहिब ने पिछली रात को अपने भाषण में कहा था कि 30 या 50 परिवारों के पास भारत की 70% संपत्ति है. ऐसा ही हाल पाकिस्तान में भी है, जहां केवल पाक बिजनेस काउंसिल नाम के एक बिजनेस क्लब और कुछ रियल एस्टेट सेठों के पास पाकिस्तान की संपत्ति का 75% हिस्सा है.

फवाद हुसैन के इस बयान पर मोदी सरकार में मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल पर हमला किया और तंज कसते हुए कहा कि पाकिस्तान में राहुल के बड़े मुरीद हैं. वहीं शहजाद पूनावाला ने कहा कि 'समय-समय पर कांग्रेस नेताओं ने पाकिस्तानी आतंकवादियों का भी बचाव किया है. आज रिश्ता साफ हो गया है- कांग्रेस का हाथ पाकिस्तान के साथ!

फिलहाल 2024 के इस सबसे बड़े चुनावी समर में आने वाले समय में कई इम्पैक्ट प्लेयर देखने को मिलने जा रहे हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान के रोड शो में प्रदर्शन, दो जगह लोगों ने दिखाए काले झंडे; सीएम ने कही ये बात

दिलबाग, मोगा। (Punjab Hindi News) आम आदमी पार्टी प्रत्याशी करमजीत अनमोल के पक्ष में रोड शो करने आए मुख्यमंत्री भगवंत मन (CM Bhagwant Mann) को विरोध का सामना करना पड़ा है। ठेका मुलाजिम संघर्ष कमेटी के बैनर तले पावर काम के कच्चे मुलाजिमोन यह प्रदर्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now