राहुल गांधी अमेठी लौटे तो सनातन से लेकर संपत्ति बंटवारे तक देने होंगे जवाब

4 1 27
Read Time5 Minute, 17 Second

कन्नौज लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव के नामांकन के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के भी चुनावी मुकाबले में उतरने की खबर आ रही है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस INDIA गठबंधन के बैनर तले यूपी के चुनाव मैदान में हैं.

खबर तो यही आ रही है कि राहुल गांधी फिर से अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं, और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली का रुख कर सकती हैं. हालांकि, सूत्रों के हवाले से आई रिपोर्ट में बताया गया हैकि दोनों ही सीटों पर 30 अप्रैल से पहले कोई औपचारिक घोषणा नहीं होने जा रही है.

ये भी खबर है कि राहुल गांधी 27 अप्रैल को अमेठी का दौरा कर सकते हैं, यानी 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग हो जाने के बाद. पहले से भी यही माना जाता रहा है कि अमेठी और रायबरेली को लेकर कांग्रेस कोई भी फैसला वायनाड में मतदान हो जाने के बाद ही लेगी.

ये खबर उस संकेत को भी सही साबित कर रही है, जिसमें सीनियर कांग्रेस नेता एके एंटनी ने बताया था कि यूपी से गांधी परिवार के एक सदस्य का चुनाव लड़ना पक्का है. एंटनी के बयान के बाद से ये बात साफ हो गई थी कि कांग्रेस का यूपी में गांधी परिवार के गढ़ को छोड़ देने जैसा कोई इरादा नहीं है. ये बात इसलिए भी गंभीर चर्चा का विषय बन गई थी, क्योंकि सोनिया गांधी राजस्थान के रास्ते राज्यसभा पहुंच चुकी हैं.

Advertisement

और ये बात भी सूत्रों के हवाले से ही आई है कि अमेठी और रायबरेली में नामांकन से पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अयोध्या जाकर रामलला का दर्शन भी कर सकते हैं - यूपी की राजनीति में राहुल और प्रियंका का ये कदम चुनावी बयार पर क्या असर डालता है, ये देखना और समझना भी काफी दिलचस्प होगा.

अब जबकि राहुल गांधी का अमेठी लौटना करीब करीब पक्का लग रहा है, तो ये भी मान कर चलना चाहिये कि कांग्रेस नेता को लेकर लोगों के मन में जो सवाल रहे हैं, उनके जवाब भी मिलेंगे - और राहुल गांधी के लिए स्मृति ईरानी के साथ मुकाबले के अलावा ये भी एक बड़ी चुनौती होगी.

पहले रामलला का दर्शन, फिर लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के संभावित यूपी दौरे को लेकर धीरे धीरे कई बातें साफ हो चुकी हैं. सूत्रों के हवाले से आई खबरों की मानें तो नामांकन की तारीख तक पक्की है.

1. रिपोर्ट के मुताबिक, वायनाड में वोटिंग के बाद राहुल गांधी के 27 अप्रैल को अमेठी पहुंचने की संभावना है.

2. नामांकन से पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अयोध्या जाने की संभावना तो जताई जा रही है, लेकिन सूत्रों का ये भी कहना है कि अमेठी और रायबरेली जाने से पहले दोनों भाई बहन अयोध्या जाकर रामलाल का दर्शन भी सकते हैं. हालांकि, इस बात की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

3. राहुल गांधी के नामांकन के लिए यूपी कांग्रेस एक मई की संभावित तारीख बताई गई है. और उसी दिन कांग्रेस की तरफ से अमेठी में शक्ति प्रदर्शन की भी तैयारी चल रही है.

4. ये बात भी सामने आ रही है कि अगर राहुल गांधी 1 मई को अपना नामांकन दाखिल करते हैं, तो प्रियंका गांधी वाड्रा 3 मई को नॉमिनेशन फाइल कर सकती हैं. अमेठी और रायबरेली में नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई ही है.

5. अमेठी में कांग्रेस दफ्तर के गेस्टहाउस की रंगाई-पुताई की तस्वीरें तो पहले ही सामने आ चुकी हैं. बताते हैं कि चुनावी तैयारियों को लेकर राहुल गांधी की टीम का अमेठी में कैंप भी शुरू हो चुका है.

Advertisement

राहुल गांधी से पूछे जाने वाले संभावित सवाल

अमेठी से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी तो राहुल गांधी को चैलेंज करने का कोई भी मौका नहीं छोड़तीं, लेकिन राहुल गांधी के सामने वो अकेली चुनौती नहीं हैं - ऐसे कई सवाल हैं जो उनके अमेठी लौटने पर पूछे जाने हैं.

1. सबसे बड़ा सवाल तो राम मंदिर पर कांग्रेस के स्टैंड को लेकर ही हो सकता है. कांग्रेस सहित पूरे इंडिया गठबंधन ने 22 जनवरी के राम मंदिर उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया था, ये कहते हुए कि वो बीजेपी का पॉलिटिकल इवेंट था. पहले तो कांग्रेस की तरफ से कहा गया था कि कोई भी नेता नहीं जाएगा, लेकिन बाद में राहुल गांधी ने खुद ही साफ किया था कि निजी तौर पर जो जाना चाहे, वो जा सकता है.

ऐसा लगता है, राम मंदिर के मुद्दे पर स्टैंड साफ करने के लिए ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने अयोध्या दौरे का प्लान किया होगा - लेकिन एक बार चले जाने भर से सवाल खत्म भी नहीं होने वाले हैं.

Advertisement

2. राहुल गांधी के सामने एक बड़ा सवाल ये भी होगा कि अमेठी के लोगों की राजनीतिक समझ को लेकर उनके ताजा विचार क्या हैं? राहुल गांधी ने 2021 के केरल विधानसभा चुनाव के दौरान कहा था कि उत्तर के मुकाबले दक्षिण भारत के लोगों की राजनीतिक समझ बेहतर है.

3. हो सकता है, राहुल गांधी से ये भी पूछा जाये कि सनातन के मुद्दे पर इंडिया गठबंधन की सहयोगी डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन के विचार से वो कहां तक सहमत हैं? अगर सहमत नहीं हैं तो सामने आकर विरोध क्यों नहीं किया? अगर उदयनिधि मारन को कुछ नहीं बोल सकते थे, तो कर्नाटक के कांग्रेस नेता प्रियांक खरगे के बयान पर कुछ क्यों नहीं बोला.

4.ओवरसीज कांग्रेस के नेता सैम पित्रोदा के इनहेरिटेंस टैक्स वाले बयान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आरोप है कि कांग्रेस लोगों की संपत्तियों का एक्सरे करा सकती है - राहुल गांधी जातीय जनगणना को लेकर अक्सर एक्सरे की बात किया करते हैं, और मोदी ने उसके साथ ही संपत्ति के बंटवारे वाली बहस आगे बढ़ा दी है.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की वापसी पर यूपी के दो लड़कों के साथ साथ यूपी की दो बहुओं को भी चुनाव प्रचार के दौरान मंच शेयर करते देखा जा सकता है. डिंपल यादव तो यूपी की बहू हैं ही, प्रियंका गांधी की शादी भी मुरादाबाद के वाड्रा परिवार में हुई है. कुछ दिनों पहले तक प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा भी अमेठी से चुनाव लड़ने और दूसरे दलों से चुनाव लड़ने के ऑफर की बातें कर रहे थे.

Advertisement

बेशक राम मंदिर के बाद राममय हो चुकी यूपी की राजनीति में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के साथ साथ प्रियंका गांधी और डिंपल यादव की जोड़ी के सामने चुनौती तो बड़ी होगी, लेकिन चुनाव मैदान में उतर कर चैलेंज करने से मुकाबला काफी दिलचस्प हो सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

NEET Exam 2024: देश भर में नीट की परीक्षा आज, शिमला के 11 केंद्रों में चार हजार बच्चे देंगे एग्‍जाम; ये है ड्रेस कोड

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। NEET Exam 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NEET) का आयोजन किया गया। शिमला में परीक्षा के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें चार हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा देने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now