Delhi- मां की मौत के बाद पिता ने 11 साल की बेटी के साथ किया रेप, कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली में एक पिता ने 11 साल की अपनी बेटी के साथ रेप किया. इस मामले में कोर्ट ने दोषी पाए गए पिता को आजीवन कठोर कारावास की सजा सुनाई है. इसके अलावा पीड़िता को राहत और पुनर्वास के लिए 12 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, स्पेशल जज अनु अग्रवाल ने उस पिता को सजा सुनाई, जिसे POCSO एक्ट की धारा छह के तहत दोषी ठहराया गया था. 27 अप्रैल को दिए एक आदेश में कोर्ट ने कहा कि आजीवन कारावास का अर्थ 'दोषी की बची हुई प्राकृतिक लाइफ' से है.

''पापा की लाड़ली' पिता-बेटी के बीच स्नेहपूर्ण रिश्ता'

अदालत की कार्यवाही के दौरान एडिशन पब्लिक प्रोसिक्यूटर अरुण केवी ने दोषी को अधिकतम सजा की मांग की. जज ने कहा कि 11 वर्षीय पीड़िता की मां की मौत के तुरंत बाद दोषी ने अपनी बेटी को यौन उत्पीड़न का शिकार बनाया. उन्होंने कहा, "अकसर सुना जाने वाला फ्रेज 'पापा की लाडली' एक पिता और बेटी के बीच स्नेहपूर्ण रिश्ते को दर्शाता है. फिर जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो बच्चे को क्या करना चाहिए?"

Advertisement

'माता-पिता पर बिना शर्त भरोसा करता है बच्चा'

अदालत ने कहा कि एक बच्चे को माता-पिता पर बिना शर्त भरोसा होता है और वह उनसे प्यार, स्नेह और सुरक्षा की उम्मीद करता है. इसमें कहा गया है कि जब एक घर के सुरक्षित परिसर को यौन उत्पीड़न की जगह में बदल दिया जाता है तो बच्चे के पास जाने के लिए कोई जगह नहीं होती है.

अदालत ने पीड़िता को दिया मुआवजा

अदालत ने कहा कि यदि "दरिंदा" बच्चे का जैविक पिता था तो यह विश्वास के साथ विश्वासघात और सामाजिक मूल्यों की हानि के समान है. इसमें कहा गया है कि इस तरह के अपराध ने बच्चे पर लंबे समय तक चलने वाला भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव छोड़ा, जिसने ऐसे अदृश्य घावों के साथ, सामान्य रूप से परिवार और दोस्तों और विशेष रूप से समाज में विश्वास खो दिया. अदालत ने पीड़िता को राहत और पुनर्वास के लिए कुल 12 लाख रुपये का मुआवजा दिया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राखी सावंत की होगी सर्जरी, अस्पताल से दिया मैसेज, बोलीं- मैं दोबारा मनोरंजन...

Rakhi Sawant To Undergo Surgery: राखी सावंत ने हाल ही में फैन्स को अपनी हेल्थ के बारे में अपडेट दिया और खुलासा किया कि उन्हें 10 सेमी का ट्यूमर है. सोशल मीडिया संसेशन ने यह भी बताया कि 18 मई को उनकी सर्जरी होगी. राखी सावंत के एक्स हस्बैंड रितेश ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now