Haryana News- खुशखबरी! माता-पिता को मतदान केंद्रों तक लाने वाले बच्चों को चुनाव आयोग देगा इनाम, मिलेंगे इतने पैसे

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नई पहल की है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के अभियान में चुनाव आयोग ने स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सह

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नई पहल की है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के अभियान में चुनाव आयोग ने स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करने वाले स्कूली बच्चों को चुनाव आयोग की ओर से नगद इनाम देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

इस पहल के तहत बच्चों द्वारा अपने अभिभावकों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और मतदान के दिन वोट करने के बाद परिवार के मतदाताओं की अंगुली पर लगी नीली स्याही के साथ सेल्फी अपलोड करनी होगी। जिला स्तर पर ड्रा के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमशः 10 हजार रुपये, पांच हजार रुपये और ढ़ाई हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि इस पहल के तहत जिले के जिस स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे, उस स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार दिया जाएगा।

सेल्फी अपलोड करने के लिए https://www.ceoharyana.gov.in/ पोर्टल पर एक लिंक तैयार किया गया है। जो कि मतदान के दिन यानी 25 मई को खुलेगा। प्रातः सात बजे से मतदान के साथ ही सेल्फी अपलोड करने का लिंक स्कूली बच्चों के लिए खुल जाएगा और रात्रि आठ बजे तक सेल्फी अपलोड की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि इस पहल का उद्देश्य न केवल इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाना है बल्कि स्कूली बच्चे, जो भावी मतदाता बनेंगे, उन्हें अभी से मतदान अधिकारों के प्रति सजग करना है। पिछले लोकसभा चुनाव में 71 प्रतिशत वोट पड़े थे, जबकि इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान को ले जाने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व होता है, इसलिए यह पहल शुरू की गई है ताकि हर मतदाता अपना वोट अवश्य दे। हरियाणा में दो करोड़, 41 हजार 353 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें एक करोड़ छह लाख 34 हजार 532 पुरुष और 94 लाख छह हजार 357 महिला मतदाता शामिल हैं। इनके अलावा, 464 ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

JAC 8th 9th 11th Result 2024 Live: झारखण्ड 9वीं और 11वीं के नतीजे घोषित, 8वीं का भी परीक्षाफल जल्द संभव

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखण्ड बोर्ड 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षाओं के परीक्षाफल का इंतजार कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। झारखण्ड अधिविद्य परिषद (JAC) द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 11 के परिणाम घोषित कर दिए गए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now