Sher Singh Ghubaya- फिरोजपुर की पिच पर रोचक हुआ मुकाबला, कांग्रेस ने खोल दिए पत्ते; अब बीजेपी किसपर लगाएगी दांव?

सत्येन ओझा, फिरोजपुर।आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने भी लंंबे इंतजार के बाद फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने पत्ते खोल दिए हैं। सुखबीर सिंह बादल के हाथों पिछले लोकसभा चुनावों में हारे शेर सिंह घुबाया पर एक बार फिर भरोसा जताया है।

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

सत्येन ओझा, फिरोजपुर।आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने भी लंंबे इंतजार के बाद फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने पत्ते खोल दिए हैं। सुखबीर सिंह बादल के हाथों पिछले लोकसभा चुनावों में हारे शेर सिंह घुबाया पर एक बार फिर भरोसा जताया है।

loksabha election banner

जिलाध्यक्ष कुलबीर सिंह जीरा को खडूर साहिब सीट पर उतारने के बाद कांग्रेस को दमदार प्रत्याशी की जरूरत थी। हालांकि, पूर्व आईपीएस अधिकारी गुरिंदर सिंह ढिल्लों को पार्टी में शामिल करने के बाद कांग्रेस में ये चर्चा जरूर शुरू हुई थी कि वे पार्टी प्रत्याशी बन सकते हैं। लेकिन फिरोजपुर लोकसभा चुनाव में उनका आधार ऐसा नहीं था कि वे मजबूत प्रत्याशी साबित हो पाते।

घुबाया का पुराना अनुभव है, दो चुनावों में वे दिग्गजों को हरा चुके हैं, यही बात उनके पक्ष में मजबूत रही है। एक दिन पहले ही घुबाया ने जिस प्रकार फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था, उसी समय से ये माना जाने लगा था कि घुबाया पर ही पार्टी दोबारा दांव खेल सकती है। हुआ भी वही आखिरकार मंगलवार को पार्टी ने उन्हें आधिकारिक रूप से प्रत्याशी घोषित कर दिया।

ये भी पढ़ें: यहांपढ़िए पंजाब की 13 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट

घुबाया के आने से रोचक हुआ 'फिरोजपुर' का मुकाबला

लेकिन मंगलवार को आखिरकार कांग्रेस कमेटी ने प्रत्याशी को लेकर चल रहीं अटकलों पर विराम लगा दिया है। घुबाया के आने से अब फिरोजपुर लोकसभा सीट की स्थिति रोचक बनेगी, अभी तक आम आदमी पार्टी ने काका बराड़ के रूप में जो प्रत्याशी की घोषणा की है। लोकसभा चुनाव में वे नया चेहरा हैं। हालांकि, विधानसभा क्षेत्र मुक्तसर साहिब से विधायक हैं, लेकिन लोकसभा का दायरा नौ गुना ज्यादा बड़ा है, घुबाया तीन बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, ऐसे में पूरी विधानसभा क्षेत्र में वे जाना पहचाना चेहरा हैं। उन पर कोई दाग भी नहीं है।

भाजपा भी कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा का इंतजार कर रही थी, अब किसी भी समय में भाजपा के प्रत्याशी के रूप में रमिंदर आवला की घोषणा हो सकती है। अकाली दल की टिकट पर शेरसिंह घुबाया साल 2009 व 2014 में फिरोजपुर से लोकसभा पहुंच चुके हैं।

साल 2019 के चुनाव में उन्होंने तब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को चुनाव में बराया था, इससे पहले उन्होंने कांग्रेस के ही एक अन्य दिग्गज जगमीत बराड़ को हराकर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। इस बार भी उनका दावा शुरू से ही मजबूत माना जा रहा था।

भाजपा किस पर लगाएगी दांव?

फिरोजपुर लोकसभा सीट पर अब सिर्फ भाजपा के प्रत्याशी की घोषणा का इंतजार है। पार्टी सूत्रों की मानें तो भाजपा सिर्फ कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा का इंतजार कर रही थी। भाजपा को डर था कि अगर उन्होंने पार्टी प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस के पूर्व विधायक रमिंदर आवला के नाम की घोषणा कर दी तो पार्टी के दूसरे प्रबल दावेदार राना गुरमीत सिंह सोढी पार्टी से विद्रोह कर कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा के बाद अब ये संभावना भी खत्म हो गई।

ऐसा भी माना जा रहा है कि अभी भी भाजपा के प्रत्याशी को लेकर दिल्ली में पेच फंसा नजर आ रहा है। उधर, गुरमीत सिंह सोढ़ी की दावेदारी भी अभी कमजोर नहीं है। इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि अगर पार्टी रमिंदर आवला को अपनी प्रत्याशी बनाकर जीतने का लक्ष्य निर्धारित करती है तो राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी को कोई और बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है, पार्टी उनकी अनदेखी नहीं कर सकती है। उन्हें फिरोजपुर लोकसभा चुनाव की रणनीति में भी शामिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:पंजाब के 'रण' में युवा योद्धा 34 वर्षीय मीत तो 79 वर्ष की अनुभवी परनीत भी, देखें लिस्ट

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra: गहरे अर्थ रखता है राज ठाकरे का PM नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करना, शिवाजी पार्क में रचा इतिहास

ओमप्रकाश तिवारी , मुंबई। 17 मई (शुक्रवार) कोऐतिहासिक शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करना और उनसे ठीक पहले सभा को संबोधित करना महाराष्ट्र की राजनीति में गहरे अर्थ रखत

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now