Bihar Politics - महागठबंधन को इन सीटों पर आस, पूरी ताकत झोंक रही RJD; MY समीकरण से हो सकता है खेला

कुमार रजत, पटना। Bihar Politics In Hindiलोकसभा के अगले दो चरण में दस सीटों पर चुनाव होना है। इनमें सात मई को होने वाले तीसरे चरण जबकि 13 मई को होने वाले चौथे चरण में कोसी-सीमांचल और मिथिलांचल की अधिसंख्य सीटें हैं। राजग और महागठंबधन दोनों की ओर स

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

कुमार रजत, पटना। Bihar Politics In Hindiलोकसभा के अगले दो चरण में दस सीटों पर चुनाव होना है। इनमें सात मई को होने वाले तीसरे चरण जबकि 13 मई को होने वाले चौथे चरण में कोसी-सीमांचल और मिथिलांचल की अधिसंख्य सीटें हैं। राजग और महागठंबधन दोनों की ओर से सभी दस सीटों पर जोर-आजमाइश जारी है।

loksabha election banner

अगर पिछले दो दशकों के लोकसभा चुनाव को देखें तो मिथिलांचल राजग का मजबूत किला नजर आता है। वहीं कोसी-सीमांचल में महागठबंधन जीत दर्ज कर सेंधमारी करता रहा है। इस बार भी महागठबंधन को सीमांचल की सीटों से अधिक उम्मीदें हैं।

सात मई को तीसरे चरण में अररिया, सुपौल, मधेपुरा, झंझारपुर और खगडि़या में चुनाव होना है। अभी यह पांचाें सीटें राजग के खाते में हैं। इनमें तीन पर जदयू जबकि एक-एक सीट पर भाजपा और लोजपा का कब्जा है।

मधेपुरा से राजद के पप्पू यादव ने जीत दर्ज की थी

हालांकि, मोदी लहर में हुए 2014 के लोकसभा चुनाव में अररिया, सुपौल और मधेपुरा की सीट महागठबंधन के दलों को मिली थीं। उस समय अररिया से राजद के तस्लीमुद्दीन और फिर हुए उपचुनाव में राजद के ही सरफराज आलम, सुपौल से कांग्रेस की रंजीत रंजन और मधेपुरा से राजद के पप्पू यादव ने जीत दर्ज की थी।

वर्ष 2009 के चुनाव में एक बार फिर पांचों सीटें राजग के दलों को मिली थीं। वहीं वर्ष 2004 में मधेपुरा, झंझारपुर और खगडि़या में राजद के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी जबकि लोजपा के टिकट पर सुपौल से रंजीत रंजन से चुनाव जीता था। कोसी-सीमांचल में मुस्लिम और यादव वोटरों की संख्या अधिक होने के कारण भी महागठबंधन के हौसले बुलंद हैं।

मिथिलांचल में महागठंधन के लिए कड़ी चुनौती

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर में चुनाव होना है। पिछले तीन लोकसभा चुनाव यानी 15 सालों से सभी पांचों सीटों पर लगातार राजग के दलों का कब्जा बरकरार है।

वर्तमान में दरभंगा, उजियारपुर और बेगूसराय पर भाजपा, मुंगेर पर जदयू और समस्तीपुर पर लोजपा का कब्जा है। इन पांच सीटों में तीन सीट दरभंगा, समस्तीपुर और मुंगेर पर महागठबंधन ने आखिरी बार 2004 में जीत दर्ज की थी। उस समय तीनों सीटें राजद को मिली थीं।

उजियारपुर सीट उस समय अस्तित्व में नहीं थीं जबकि बेगूसराय सीट से जदयू के ललन सिंह विजयी रहे थे। इस बार भी मिथिलांचल के साथ बेगूसराय और मुंगेर की सीट पर राजग की उम्मीदवारी मजबूत दिख रही है। हालांकि महागठबंधन भी सेंधमारी के लिए पूरी ताकत लगा रहा है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics : 'अगर उन लोगों को वोट करिएगा तो...', भरी सभा में ये क्या बोल गए नीतीश? अशोक महतो को लेकर भी चेताया

Chirag Paswan : 'जब तक जिंदा हूं, तब तक...' हाजीपुर में चिराग ने कर दिया बड़ा एलान; सबके सामने खा ली कसम

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

एक्ट्रेस ने भाजपा के Ex-MLA को बताया पति, बोली- हमने शादी की… होटलों में रुके; बालों में कंघी करने का वीडियो वायरल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, सहारनपुर। शहर के सदर बाजार थाना क्षेत्र के गोविंदनगर की रहने वाली एक्ट्रेस उर्मिला सनावर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें भाजपा के पूर्व विधायक सुरेश राठौर विधायक उर्मिला सनावर के बालों में कंघी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now