बिहार में 50KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी आंधी, आज से शुरू होगा बारिश का दौर,

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक समर सिंह गुप्ता ने बताया कि 06 मई से 11 मई के बीच पूरे बिहार में मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

पटना.

भीषण गर्मी और गर्म पछुआ हवा से लोगों का हाल बेहाल होने

4 1 77
Read Time5 Minute, 17 Second

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक समर सिंह गुप्ता ने बताया कि 06 मई से 11 मई के बीच पूरे बिहार में मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

पटना.

भीषण गर्मी और गर्म पछुआ हवा से लोगों का हाल बेहाल होने के बाद अब हवा के रुख में बदलाव होना शुरु हो गया है. पछुआ हवा की जगह नमी युक्त पूर्वा हवा ले रही है. इस वजह से मौसम खराब होने वाला है. आने वाले 11 मई तक 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी, मेघगर्जन, बिजली चमकने और बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी किया है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक समर सिंह गुप्ता ने बताया कि 06 मई से 11 मई के बीच पूरे बिहार में मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

जारी हुआ चेतावनी

राज्य के पूर्वी हिस्से में आज से ही पूर्वा हवा का प्रवाह बढ़ना शुरू हो चुका है. धीरे-धीरे समस्त प्रदेश में नमी युक्त पूर्वा हवा के प्रवाह बढ़ने से राज्य के अधिकांश भागों में 06 मई से 11 मई की अवधि के दौरान अनेक स्थानों में वर्षा (10-50 मिलीमीटर) होने का पूर्वानुमान है. इस अवधि के दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के कुछ स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और सतही हवा की गति झोंको के साथ 40-50 किमी/घंटे रहने की भी संभावना है

आज इन जिलों में होगी बारिश

आज यानि 05 मई को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होने की संभावना है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 38°C से 42°C के बीच रहने की संभावना है. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में कमी आने की प्रबल संभावना है. इस वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

इन इलाकों में भी अलर्ट जारी

उत्तर पश्चिम भागों के पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, उत्तर मध्य भाग के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व भाग के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया व कटिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा व 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा का प्रवाह होने के साथ मेघ गर्जन, वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

झारखंड के साथ याद आते हैं नोटों के पहाड़, जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी

News Flash 19 मई 2024

झारखंड के साथ याद आते हैं नोटों के पहाड़, जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी

Subscribe US Now