Akshaya Tritiya Puja- दस मई को मनेगा अक्षय तृतीया, 12 को होगा छह मासिक रविव्रत का अंत

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, सहरसा। आगामी दस मई को अक्षय तृतीया मनाया जाएगा। रहमान चौक स्थित ब्रज किशोर ज्योतिष संस्थान के संस्थापक ज्योतिषाचार्य पंडित तरुण झा ने बताया कि वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, सहरसा। आगामी दस मई को अक्षय तृतीया मनाया जाएगा। रहमान चौक स्थित ब्रज किशोर ज्योतिष संस्थान के संस्थापक ज्योतिषाचार्य पंडित तरुण झा ने बताया कि वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है।

loksabha election banner

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, ये दिन खास महत्व रखता है। इस बार अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती 10 मई मनाया जाएगा। 12 मई को छह माह से चले आ रहे रविव्रत का अंत होगा।

अक्षय तृतीय के दिन क्या करें?

उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन, मां लक्ष्मी के चांदी की चरण पादुका खरीदकर उसकी पूजा करके घर या दुकान के मंदिर में स्थापित करें, वाहन खरीदने के लिए भी ये दिन उत्तम है। देवी लक्ष्मी का वास धन के साथ धान्य में भी होता है।

अन्न का दान जरूर करें

उन्होंने कहा कि अन्न का दान जरूर करें। इस दिन दान का सर्वाधिक महत्व होता है। इस दिन संभव हो तो पानी से भरी सुराही, अरवा चावल, दाल, सेंधा नमक, हरी सब्जी, घी, दही, चीनी, मिठाई फल व संभव हो तो वस्त्र का दान को शुभ माना जाता है।

मिथिला परंपरा में एक-दूसरे को शर्बत पिलाते हैं और गरीबों को दक्षिणा देते हैं। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करके अक्षत, पुष्प, धूप-दीप और नैवेद्य से सूर्य देव की पूजा की जाती है तथा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है।

मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर गंगा नदी में स्नान करने से भक्त को सभी पापों से मुक्ति मिलती है। इस दिन पितृ - संबंधित कार्य करने से पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

ये भी पढ़ें-Akshaya Tritiya 2024: 10 मई को मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का पर्व, विष्णु संग मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

ये भी पढ़ें-Akshaya Tritiya Wedding Muhurat: अक्षय तृतीया पर इस बार नहीं गूंजेगी शहनाई; 23 साल बाद हो रहा ऐसा

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

60 साल तक ईरान रहा हेडक्वार्टर, आज ब्रिटेन में सबसे अमीर... एक भारतीय परिवार ने खड़ा किया था कारोबारी साम्राज्य

नई दिल्ली: हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) के भारतीय मूल के चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा एक बार फिर ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। यह लगातार छठा मौका है जब हिंदुजा परिवार ने बाजी मारी है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक हिंदुजा परिवार की नेटवर्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now