Pak-China Relations- चीन की आधिकारिक यात्रा पर अब तक क्यों नहीं गए शहबाज शरीफ?

पाकिस्तान और चीन के रिश्तें में कुछ खिंचाव नजर आ रहा हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अभी तक चीन की आधिकारिक यात्रा पर नहीं गए हैं. यह दर्शाता है कि बीजिंग और इस्लामाबाद के बीच सब कुछ सही नहीं चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में प्रधान

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

पाकिस्तान और चीन के रिश्तें में कुछ खिंचाव नजर आ रहा हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अभी तक चीन की आधिकारिक यात्रा पर नहीं गए हैं. यह दर्शाता है कि बीजिंग और इस्लामाबाद के बीच सब कुछ सही नहीं चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के शपथ लेने के बाद चीन और सऊदी अरब जाने की परंपरा रही है.

हालांकि शरीफ को दोनों ही देशों की ओर से औपचारिक यात्रा का निमंत्रण नहीं मिला. वह 28-29 अप्रैल को रियाद गए थे हालांकि यह औपचारिक दौरा नहीं था.

वहीं दूसरी तरफ 4 मार्च 2024 को पाकिस्तान के पीएम पद संभालने वाले शरीफ अब तक चीन नहीं गए हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के बार-बार अनुरोध पर भी चीन ने कोई आधिकारिक न्योता पाकिस्तान को नहीं भेजा है.

मई में जा सकते हैं शरीफ हालांकि पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों में दावा किया जा रहा है कि शरीफ मई में चीन के दौरे पर जाएंगे. पीपीपी ने प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम के अध्यक्ष, राणा मशहूद के हवाले से बताया है कि, 14 मई से, प्रधानमंत्री पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की आधिकारिक यात्रा करेंगे.

बता दें पिछले दिनों पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर हुए हमलों ने दोनों देशों के बीच तनातनी पैदा की है. पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में 26 मार्च को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी थी, जिससे बस में सवार कम से कम पांच चीनी नागरिकों सहित छह व्यक्तियों की मौत हो गई थी. मृतक चीनी नागरिक चीन पाकिस्तान इकोनोमिक कॉरिडोर (सीपैक) प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे.

बीजिंग ने इस्लामाबाद पर जोर दि,या था कि हमलावरों की खोजबीन तेज की जाए और चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाये जाएं.

पाकिस्तान का अमेरिका से लगाव चीन से पाकिस्तान का पाकिस्तान अमेरिका के प्रति लगाव से भी परेशान है. पाकिस्तान की कोशिश वॉशिंगटन और बीजिंग दोनों को साधने की है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: आज शिमला दौर पर रहेंगे मुख्यमंत्री सुक्खू, इन इलाकों में करेंगे जनसभा

जेएनएन, शिमला। Himachal Pradesh News:हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू आज शिमला दौरे पर रहेंगे। जारी शेड्यूल के अनुसार वह साढ़े नौ बजे शिमला ओक ट्री से निकलेंगे। जिसके बाद वह नौ बजकर 50 मिनट पर शिमला हैलीपेड पहुंचेंगे।मुख्यमंत्री शिमला य

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now