सिंगापुर से चीन की हरकतों पर नजर रखेगा भारत, ड्रैगन के बगल में पहुंची इंडियन नेवी!

Indian Navy South China Sea: दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती हलचल के बीच भारत ने चौंकाने वाला कदम उठाया है. इंडिय नेवी ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए दक्षिण चीन सागर में अपने तीन युद्धपोत तैनात किए हैं. तीनों भारतीय युद्धपोतों की सिंगापुर में एंट्

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

Indian Navy South China Sea: दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती हलचल के बीच भारत ने चौंकाने वाला कदम उठाया है. इंडिय नेवी ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए दक्षिण चीन सागर में अपने तीन युद्धपोत तैनात किए हैं. तीनों भारतीय युद्धपोतों की सिंगापुर में एंट्री होने के बाद ही भारत सरकार के इस कदम का खुलासा हुआ है. भारत की ये तीनों वॉर शिप गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस दिल्ली, दीपक क्लास फ्लीट टैंकर आईएनएस शक्ति और एंटी सबमरीन वॉरफेयर कॉर्वेट आईएनएस किल्टन हैं.

सिंगापुर पहुंचे भारतीय वॉर शिप

इंडिय नेवी ने बताया कि तीन भारतीय नौसेना जहाज - आईएनएस दिल्ली, आईएनएस शक्ति और आईएनएस किल्टान - पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग आरएडीएम राजेश धनखड़ के नेतृत्व में दक्षिण चीन सागर (एससीएस) के रास्ते सिंगापुर पहुंचे. भारतीय नौसेना जहाजों का सिंगापुर नौसेना ने गर्मजोशी से स्वागत किया. ये तीनों भारतीय वॉर शिप दक्षिण चीन सागर में भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती का हिस्सा है.

चीन को होगी बेचैनी

यह तैनाती भारतीय नौसेना और सिंगापुर की नौसेना के बीच मजबूत संबंधों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. साथ ही आने वाले दिनों में भारत और सिंगपुर के बीच बढ़ती दोस्ती से चीन की बेचैनी भी सामने आ सकती है. बता दें कि दक्षिण चीन सागर में पिछले कुछ सालों में चीन की सैन्य आक्रामकता देखी जा रही है. यह चीन और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण संबंधों में कई फ्लैशप्वाइंट में से एक बन गया है.

क्या कहा इंडियन नेवी ने

पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल राजेश धनखड़ के नेतृत्व में भारतीय नौसेना के जहाज दिल्ली, शक्ति और किल्टन 06 मई 2024 को सिंगापुर पहुंचे, जहां सिंगापुर गणराज्य की नौसेना के कर्मियों और सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इन तीनों जहाजों का सिंगापुर पहुंचना दक्षिण चीन सागर में भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती का हिस्सा है. भारत के इन जहाजों की इस यात्रा से कई कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से दोनों समुद्री देशों के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग को और मजबूती मिलेगी.

कई योजनाएं होंगी पूरी

बंदरगाह में इन जहाजों के प्रवास के दौरान, विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने की योजना बनाई गई है, जिसमें भारतीय उच्चायोग के साथ बातचीत, सिंगापुर की नौसेना के साथ पेशेवर बातचीत के साथ-साथ अकादमिक और सामुदायिक आउटरीच सहित अन्य गतिविधियां शामिल हैं, जो दोनों नौसेनाओं के साझा मूल्यों को दर्शाती हैं.

सिंगापुर के साथ तीन दशकों का सहयोग

भारतीय नौसेना और सिंगापुर की नौसेना के बीच तीन दशकों के सहयोग, समन्वय और नियमित यात्राओं, सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान और पारस्परिक प्रशिक्षण व्यवस्थाओं के साथ मजबूत संबंध रहे हैं. वर्तमान तैनाती दोनों नौसेनाओं के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Hot Weather : टूट गया गर्मी का रिकॉर्ड, 46 के पार पहुंचा तापमान- जानिए कब होगी बारिश

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अमरोहा : रविवार को रिकार्डतोड़ 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया, जो अभी तक सबसे अधिक तापमान रहा। पूरे दिन लोग गर्मी से पसीने से तर रहे। गर्मी से बचने के लिए पंखों, कूलरों से भी राहत नहीं मिली। घर से बाह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now