आंखों की इस बीमारी से जूझ रहे राघव चड्ढा, होगी विट्रेक्टॉमी सर्जरी, जानें ये कितनी मुश्किल

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा इनदिनोंअपनी आंखों के इलाज के लिए लंदन गए हुए हैं. हाल ही में उनसे जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है. आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्लीसरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उनकीआंखों के ट्रीटमेंट को लेकर जानकारी शेयर की है. उन्होंने बताया किअगर समय रहते उन्हें ट्रीटमेंट नहीं दिया जातातो उनके आंखों की रोशनी भी जा सकती थी.वह जल्द स्वस्थ होकर वापस आ जाएंगे और पार्टी की गतिविधियों में शामिल होंगे.

आंखों की किस समस्या से जूझ रहे हैंराघव चड्ढा

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राघव चड्ढा आंखों मेंरेटिनलडिटैचमेंट की समस्या से जूझ रहे हैं.विट्रेक्टॉमी सर्जरी के जरिए इसका इलाज किया जाना है. इसी कड़ी में उनकी एक सर्जरी कुछ दिन पहले हुई थी, अब इसके लिए विट्रेक्टॉमी सर्जरी शेड्यूल भी हो चुकी है. बता दें किविट्रेक्टॉमी सर्जरीआंखों में लेन्स औररेटिना के बीच भर जाने वालेविट्रीस ह्यूमर(जेल जैसा तत्व) को हटाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, जिनकी आंखों का रेटिना प्रभावित हुआ है या फिर देखने में काफी परेशानी हो रही है, उन्हें भीइस सर्जरी को कराने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

विट्रेक्टॉमी सर्जरी का क्या है काम

विट्रेक्टॉमी सर्जरी की प्रकिया के दौरानआई स्पेशलिस्ट आंखों के स्केलेरा (आंखों का सफेद हिस्सा) पर एक छोटा सा चीरा लगाता है, ताकि आंखों के अंदर स्पेशलाइज्ड इस्ट्रूमेंट के जाने की जगह बन सके और यहविट्रीस ह्यूमर के सेक्शन को काट सके. यहसर्जरी रेटिनाडिटैचमेंट के अलावा मैक्यूलर,प्रोलिफेरेटिव डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी आंखों की दिक्कतों को सही करने के लिए कारगर है.

सर्जरी के बाद कैसी दिक्कतें आ सकती हैं?

>इस सर्जरी के दौरान दुर्लभगंभीर इंफेक्शन हो सकता है.
>सर्जरी के बादमोतियाबंद हो सकता है.
>फिर से रेटिनल डिटैचमेंट की स्थिति आ सकती है जो और गंभीर हो सकता है.
>:सर्जरी के बाद आंखों पर बढ़ा हुआइंट्राओकुलर दबाव - ग्लूकोमा का कारण बन सकता है.
>सर्जरी के दौरान गैस या सिलिकॉन ऑयल के इस्तेमाल से टेंपरेरी विजन का नुकसान हो सकता है.
>दोबारा सिलकॉन आयल रिमूवल सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है.
>आंख के भीतर रिसाव, घाव या सूजन की स्थिति आ सकती है.

जितनी बरतेंगे सावधानी, उतनी तेजी से होगी रिकवरी

विट्रेक्टॉमी सर्जरी के बाद रिकवरी कितनी जल्दी होगी, यह व्यक्ति के हेल्थ और सर्जरी के दौरान आईकॉम्पलेक्सिटी पर निर्भर करता है.इसे सही होने में तकरीबन हफ्तों से लेकर महीने लग सकते हैं. जल्द रिकवरी के लिएआपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी.शुरुआत में सर्जरी के दौरान गैस या ऑयल के इस्तेमाल से ब्लरी विजन की स्थिति बनसकती है. ऐसे में तुरंत घबराएं नहीं. इंफेक्शन या असहज होने की स्थिति में डॉक्टर का दिया हुआआई ड्रॉप इस्तेमाल करें. आंखों पर ज्यादा दबाव डालने से बचें. डॉक्टरके पास आंखों की स्थिति जानने के लिए रेगुलर विजिट करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मुंबई होर्डिंग हादसा: कार्तिक आर्यन के अंकल-आंटी की हुई मौत, अंतिम संस्कार में पहुंचा एक्टर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now