इन टेस्टी फूड्स को खाकर भी घट जाएगा वजन, एक महीने में पतली होगी कमर

<

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

वजन घटाने की जब भी बात होती है तो सबसे पहले ख्याल आता है कि इसके लिए सख्त डाइट करनी होगी और जिम जाना होगा. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि आप टेस्टी फूड्स खाते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं तो आपका जवाब क्या होगा. वास्तव में अगर आप अपने रोज के खानपान में कैलोरी का ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि वजन घटाने में गणित शामिल है. वजन घटाने का सिंपल तरीका है कि आपका शरीर जितनी कैलोरी जलाता है, आपको उससे कम कैलोरी खानी होंगी. साथ ही आपको ऐसे फूड्स का चयन करें जिससे मेटाबॉलिज्म तेज हो और आपके शरीर को वेट लॉस में मदद मिले.

1. बीन्स
सस्ती और पोषक तत्वों से भरपूर बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. बीन्स में फाइबर काफी होता है जिससे ये पचने में धीमी होती है. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं. हरी बींस में कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और विटामन के भी पाया जाता है जो शरीर को पोषक देने का काम करती है.

Advertisement

2. सूप
भोजन की शुरुआत एक कप सूप से करें. यह वेट लॉस का बेहतरीन तरीका हो सकता है. सूप में क्रीम और मक्खन जैसी चीजें शामिल ना करें. सूप में ढेर सारी सब्जियां शामिल करें जिससे यह और ज्यादा पौष्टिक बन सकता है.

3.डार्क चॉकलेट
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चॉकलेट से भी आप वजन कम कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको मिल्क और शुगर वाली चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का चुनाव करना होगा. एक या दो छोटे चॉकलेट के टुकड़े आपकी क्रेविंग्स शांत करने में भी मदद करते हैं.

4.ड्राई फ्रूट्स
बादाम, मूंगफली, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का बेहतरीन सोर्स होते हैं जो शरीर को ताकत देते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. शोध से पता चलता है कि जब लोग नट्स खाते हैं तो उनका पेट देर तक भरा रहता है और वो बार-बार खाने से बचते हैं. साथ ही ड्राई फ्रूट्स शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज करता है जिससे शरीर तेजी से फैट बर्न करता है.

5.ग्रेपफ्रूट
ग्रेपफ्रूट वास्तव में आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. अमेरिका के सैन डिएगो में स्क्रिप्स क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने पाया कि जब मोटे लोग प्रत्येक भोजन से पहले आधा ग्रेपफ्रूट खाते हैं तो 12 सप्ताह में उनका वजन औसतन साढ़े तीन पाउंड कम हो सकता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

ग्रेपफ्रूट विटामिन सी से भरपूर हैजो इम्युनिटीतेज करता है और ओवरऑल हेल्थ को अच्छा रखता है. इसमें ऐसेकेमिकल कंपाउड होते हैं जो इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देतेहैं.नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, 64 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क मोटापे का शिकार हैं. भारत में भी लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं.

स्मार्ट तरीके से खरीदारी करें
वैज्ञानिक कहते हैं कि वेट लॉस की दिशा में काम कर रहे लोग जब भी खरीददारी करने जाएं तो अपने शॉपिंग कार्ट में ढेर सारा लीन प्रोटीन, ताजीसब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें ताकि घर में उनके पास ज्यादा से ज्यादा ऐसे फूड्स खाने के लिए हों जो हेल्दी हैं और वेट लॉस के लिए अच्छे हैं.सबसे महत्वपूर्ण बातजब परमानेंटवजन घटाने की बात आती हैतो आप जो खाते हैं उसकामहत्वहोताहैन कि खाद्य पदार्थों का

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नूंह बस हादसा: बस रोको आग लगी है... काश! बाइक सवार के आने से पहले ड्राइवर को पता चल जाता

राजीव प्रजापति, नूंह: हरियाणा के नूंह जिले के तावडू उपमंडल की सीमा से गुजर रहे कुंडली-मानेसर-पलवल-एक्सप्रेसवे पर शुक्रवार-शनिवार की रात दर्दनाक हादसा हो गया। यहां श्रद्धालुओं से भरी एक चलती बस में अज्ञात कारणों से आग लग गई। बस में सवार आठ लोग जि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now