हड्डियों की मजबूती के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, मिलेंगे और फायदे

<

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

शरीर में हर अंग का अहम किरदार होती है. अगर बात करें हड्डियों की तो ये शरीर का सबसे अहम ढांचा होती हैं. जब ओवरऑल हेल्थ को बेहतर करनेकी बात आती हैतो उसके लिएहड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और समेत कई अन्य पोषक तत्व शामिल हों. शरीर में लगभग 99 प्रतिशत कैल्शियमहड्डियों और दांतों में पाया जाताहै बाकी1 प्रतिशतकैल्शियम खून, मांसपेशियों और ऊतकों में होता है. यहां हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स

कैल्शियम के लिएदूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्सका सेवन करना चाहिए क्योंकिइसमें मौजूद खनिज हड्डियों कीमजबूतीके लिए जरूरी होते हैं. विभिन्न शोधों के अनुसार नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं.इसमें मौजूदमैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है.केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं इसलिए हर किसी को रोजाना इनका सेवन करना चाहिए.

Advertisement

अंडे

अंडे प्रोटीन के अलावा विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होतेहैं. रोजाना इनका सेवन आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य को भी अच्छा रखता है.

फैटी मछली

साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी मछली विटामिन डी की बढ़ियास्रोत होती हैंजो शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने और मजबूत हड्डियों का निर्माण करने में मदद करती हैं. नियमित रूप से फैटी फिश का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम किया जा सकता है.

मेवे

बादाम, अखरोट, काजू जैसे नट्स कैल्शियम, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से हड्डियों की डेंसिटीमें सुधार होता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण की 49 सीटों पर थमा प्रचार... अमेठी, रायबरेली और सारण समेत इन VIP सीटों पर रहेगी नजर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now